Sunday, Feb 23, 2020
cyber crime fraud of 1 lakh rupees for payment through paytm and google pay

Paytm और Google Pay से पेमैंट करने पर शख्स को लगा 1 लाख रुपए का चूना

  • Updated on 1/6/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अगर आप भी ऑनलाइन पेमेंट (Online payment) करने के लिए Paytm और Google Pay जैसी एप्स का इस्तेमाल करते हैं तो अब आपको सावधानी बरतने की सख्त जरूरत है। डिजीटल पेमैंट से जुड़ा एक ऐसा ही मामला महाराष्ट्र (Maharashtra)  के शहर थाणे में सामने आया है जहां ऑनलाइन फ्रॉड (Online fraud) के जरिए एक शख्स को 1 लाख रुपए का चूना लग गया है।

क्या था पूरा मामला
पुलिस (Police) को दर्ज कराई गई शिकायत के मुताबिक, पतलीपाड़ा इलाके में रहने वाले एक व्यक्ति ने फेसबुक (Facebook) पर 21 दिसम्बर को अपना फर्नीचर बेचने के लिए विज्ञापन पोस्ट किया था। 24 दिसम्बर को राजेंद्र शर्मा नाम के एक व्यक्ति ने फोन किया और फर्नीचर खरीदने की बात कही। 

अब भूकंप से पहले Smartphones देंगे अलर्ट, जानें खास फीचर्स

उसने कहा कि वे फर्नीचर की रकम पेटीएम या गूगल पे जैसी पेमैंट एप के जरिए भेजेगा। शख्स ने आरोप लगाते हुए कहा कि राजेंद्र शर्मा नाम के उस व्यक्ति द्वारा पेटीएम और गूगल पे से तीन ट्रांजैक्शन की गईं और उसे पैसे मिलने की बजाय उसके अकाऊंट से 1.01 लाख रुपए निकाल लिए गए।

6GB और128GB इंटरनल स्टोरेज के साथ आएगा सैमसंग गैलेक्सी टैब S6 का 5G वेरिएंट

शख्स ने तुरंत की पुलिस में शिकायत
जब इस शख्स को पता चला कि वह फ्रॉड का शिकार हो गया है तो उसे राजेंद्र शर्मा की तरफ से पैसे लौटाने की बात कही गई। इसके लिए उसने दूसरे अकाऊंट नंबर की मांग की। 
शख्स को समझ आ गया कि उसके साथ ऑनलाइन फ्रॉड हुआ है, जिसकी शिकायत तुरंत पुलिस को की गई। इस मामले में भारतीय दंड संहिता के सैक्शन 420 के तहत केस रजिस्टर कर लिया गया है। पुलिस अधिकारी ने बताया कि इस मामले में आगे जांच चल रही है।

लाखों मोबाइल फोन्स में काम नहीं करेगा Whatsapp

ऑनलाइन फ्रॉड से ऐसे बचें
1.    अगर कोई मोबाइल पर किसी भी एप को डाऊनलोड करने को कहे तो ऐसा बिल्कुल भी न करें।
2.    मोबाइल पर आए मैसेज में अगर कोई लिंक दिया गया है तो बिना जांच-पड़ताल के उस पर क्लिक न करें।
3.    अपने खाते या मोबाइल वॉलेट की जानकारी किसी को न दें।
4.    मोबाइल वॉलेट एप में हमेशा सिक्योरिटी की ऑप्शन को ऑन रखें।
5.    OLX पर कोई तुरंत एडवांस पेमैंट करने को कहे तो सतर्क हो जाएं और ऐसा बिल्कुल भी न करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.