Thursday, Aug 11, 2022
-->
decision-will-come-on-saturday-on-the-bail-plea-of-minister-satyendar-jain

मंत्री सत्येंद्र जैन की जमानत याचिका पर शनिवार को आएगा फैसला

  • Updated on 6/14/2022

मंत्री सत्येंद्र जैन की जमानत याचिका पर शनिवार को आएगा फैसला
ईडी ने कहा सवाल पूछने पर याददाश्त जाने की बात कहते हैं जैन

 

नई दिल्ली, 14 जून (नवोदय टाइम्स): दिल्ली की राऊज एवेन्यू अदालत ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की जमानत अर्जी पर दोनों पक्षों की सुनवाई करने के बाद अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है। अदालत सत्येंद्र जैन की जमानत अर्जी पर शनिवार, 18 जून को फैसला सुनाएगी। ईडी ने अदालत को बताया कि जब भी जैन से सवाल पूछे जाते हैं तो वो कहते हैं कि कोविड की वजह से उनकी याददाश्त चली गई है।
 

सवाल पूछने पर याददाश्त जाने की कही बात
ईडी ने अदालत को बताया कि दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री जैन से ईडी ने हवाला के पैसों के बारे में पूछा था। हवाला से पैसा पाने वाले ट्रस्ट से सत्येंद्र का क्या कनेक्शन है, वे उसके सदस्य क्यों है इन सवालों के जवाब में जैन ने याददाश्त जाने की बात कही थी।
 

सत्येंद्र जैन देश छोडक़र नहीं भागेंगे- बचाव पक्ष
अदालत में सत्येंद्र जैन के वकील हरिहरन पेश हुए थे। उन्होंने उन बिंदुओं के बारे में अपनी दलीलें पेश की जिन बिंदुओं की वजह से जमानत न मिलने की आशंका थी। बचाव पक्ष ने अदालत से कहा कि जैन के देश छोड़ कर जाने की आशंका व सबूतों को नष्ट करने और गवाहों को धमकाने व प्रभावित करने की बात कही जा रही है, लेकिन मामले की जांच के दौरान सत्येंद्र जैन विदेश गए थे और वापस भी आए थे।
 

सबूतों को नष्ट नहीं किया जा सकता
सत्येंद्र जैन के वकील हरीहरन ने कहा कि इस मामले की जांच 2018 से चल रही है और आज तक किसी भी गवाह को किसी तरह से नुकसान नहीं पहुंचाया गया है और न ही धमकाया गया है। यहां तक की जांच कर रही एजेंसियों ने सभी गवाहों के बयान पहले ही रिकॉर्ड कर चुकी हैं। सबूत नष्ट करने की बात पर वकील ने कहा कि सभी सबूत डॉक्यूमेंट में हैं और सभी एजेंसी के पास हैं, जिनसे छेड़छाड़ नहीं की जा सकती है।
 

ईडी ने  अदालत से की थी रिमांड बढ़ाने की मांग 
ईडी ने अदालत से कहा था कि जब जैन हिरासत में थे तब ईडी ने उनके दिल्ली व गुरुग्राम के करीब 7 ठिकानों पर छापा मारा था। इस दौरान वहां से 2.82 करोड़ नगद और 1.80 किलोग्राम सोने के सिक्के और बिस्किट मिले थे। इसके अलावा कुछ आपत्तिजनक चीजें भी मिली हैं, जिस पर पूछताछ जारी है।
 

30 मई से मनी लॉन्ड्रिंग केस में गिरफ्तार हैं सत्येंद्र जैन
दिल्ली के स्वास्थय मंत्री सत्येंद्र जैन को  ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 30 मई को गिरफ्तार किया था। आय से अधिक संपत्ति और मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जैन, उनकी पत्नी पूनम और अन्य पर मामला दर्ज किया गया है। आरोप है कि जैन ने कथित तौर पर दिल्ली में कई शेल कंपनियां बनाई या खरीदी थीं।

उन्होंने कोलकाता के तीन हवाला ऑपरेटर्स से 54 शेल कंपनियों के जरिए 16.39 करोड़ रुपए का काला धन भी ट्रांसफर किया है। गिरफ्तारी के बाद दिल्ली के मुख्य मंत्री ने सत्येंद्र जैन को बेकसूर व देश भक्त बताया था। वहीं सुनवाई के दौरान जैन की तबियत खराब होने के कारण उन्हें अस्पताल में भी भर्ती करवाया गया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.