Thursday, Jan 23, 2020
delhi high court rejects petition for cbi inquiry of anaj mandi fire incident

अनाज मंडी अग्निकांड: CBI जांच की मांग करने वाली याचिका दिल्ली HC में खारिज

  • Updated on 12/10/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अनाज मंडी (Anaj Mandi) में हुए अग्निकांड पर दर्ज की गई जनहित याचिका को दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) ने खारिज कर दिया है। कोर्ट का कहना है कि अभी इस हादसे को हुए केवल दो ही दिन हुए, उनको पुलिस की जांच पूरी होने का इंतजार है। इस याचिका पर अभी सुनवाई करना जल्दबाजी होगी। 

कोर्ट का कहना है कि यदि जांच में कोई कमी पाई जाती है तो याचिकाकर्ता पुन: याचिका दायर कर सकता है। इस याचिका में अग्निकांड की सीबीआई (CBI) जांच की मांग की गई थी। याचिका में कहा गया था कि दिल्ली पुलिस (Delhi Police) के स्थान पर इस मामले की जांच सीबीआई के द्वारा होनी चाहिए। 

अनाज मंडी आग: पुुलिस ने फैक्ट्री मालिक को गिरफ्तार कर 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा

बिल्डिंग में हो रहे थे गैरकानूनी काम
याचिका में बिल्डिंग को अवैध बताते हुए कहा गया था कि इसमें प्लास्टिक की पैकिंग का काम भी हो रहा था जो पूरी तरह से गैरकानूनी है। इस फैक्ट्री को चलाने के लिए कोई प्रमाणपत्र भी नहीं लिया गया था। इसके साथ ही बिल्डिंग में कोई फायर सेफ्टी की इंजाम भी नहीं थे। ये याचिका वरिष्ठ वकील अवध कौशिक की ओर से दायर की गई थी। 

43 निर्दोषों की मौत पर हुकमरानों की तू-तू मैं-मैं, सत्ता की होड़ में संवेदना शून्य नेता

14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजे गए आरोपी
वहीं सोमवार को इस मामले में दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट में दिल्ली पुलिस की ओर से पेश किए गए दो आरोपियों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। पुलिस ने इस मामले में बिल्डिंग के मालिक रेहान और उसेक मैनेजर फुकरान को हादसे वाले दिन ही गिरफ्तार कर लिया था। बताया जा रहा है कि इस इमारत के मालिकों ने इसे किराए पर दिया था। जिन लोगों को ये इमारत किराए पर दी गई थी उन्होंनें भी करीब 20 अन्य ठेकेदारों को ये इमारत किराए पर दी थी। फिलहाल पुलिस मामले की जांच में जुटी हुई है। 

बता दें कि रविवार सुबह अनाज मंडी स्थित इमारत में आग लगने से 43 लोगों की मौत हो गई थी और कई अन्य लोग इस हादसे में घायल हो गए थे। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.