Wednesday, Oct 27, 2021
-->
delhi-riots-dead-body-of-youth-thrown-in-drain-after-killing-charges-framed-against-five

दिल्ली दंगा:  हत्या कर युवक का शव नाले में फेंका,पांच पर आरोप तय 

  • Updated on 9/16/2021

दिल्ली दंगा:  हत्या कर युवक का शव नाले में फेंका,पांच पर आरोप तय 
नई दिल्ली, टिम डिजिटल। कडक़डड़ूमा जिला अदालत के अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश विनोद यादव की अदालत ने उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुए साम्प्रदायिक दंगों के दौरान हत्या कर आग के हवाले करने के बाद युवक का शव नाले में फेंकने के एक मामले में ने पांच लोगों पर आरोप तय किए हैं। 
 

अदालत ने कहा आरेपियों के खिलाफ पर्याप्त सबूत
अदालत ने कहा कि आरोपित दिलीप कुमार, दिनेश कुमार, कुलदीप, लखपत राजौरा और योगेश के खिलाफ  आरोप तय करने के लिए अभियोजन पक्ष के पास पर्याप्त साक्ष्य हैं। चश्मदीद व अन्य गवाहों के बयान हैं। अदालत ने गवाहों के बयान देरी से दर्ज किए जाने की बचाव पक्ष की आपत्ति को खारिज करते हुए कहा कि दंगे के दौरान लोग डरे हुए थे, इसलिये मामले की रिपोर्ट दर्ज कराने का साहस जुटाने में उन्हें वक्त लगा। 
 

आरोपियों ने तोड़ दिये थे सीसीटीवी व डीवीआर
अदालत ने अभियोजन पक्ष की उन दलीलों को भी माना कि आरोपी सीटीटीवी फुटेज में दिखाई नहीं दिए क्योंकि दंगाइयों ने ङ्क्षहसा के दौरान इलाके में प्रत्येक कैमरे को तोड़ दिया था तथा डिजीटल वीडियो रिकॉर्डर (डीवीआर) नष्ट कर दी थी।     
 

करावल नगर के गंदे नाले में मिला था शव
गत वर्ष फरवरी माह में दंगे के बाद करावल नगर इलाके के शिव विहार गंदे नाले में एक युवक का शव मिला था। बाद में युवक की पहचान बिजनौर निवासी अनवर  के रूप में हुई थी। जांच के दौरान क्राइम ब्रांच को पता चला कि आताफ  शिव विहार 33 फुटा रोड स्थित देवी नगर गली नंबर-दो में एक फैक्ट्री में काम करता था और वहीं रहता था। 
 

आईपीसी की इन धाराओं के तहत आरोप तय
अदालत ने आरोपित दिलीप कुमार, दिनेश कुमार, कुलदीप, लखपत राजौरा और योगेश के खिलाफ  आईपीसी की धारा 147 दंगा करने, 148, घातक हथियार इस्तेमाल करने, 149 गैर कानूनी समूह में समान मंशा से अपराध करने, 153, विभिन्न संप्रदायों के बीच घृणा पैदा करने, 302 हत्या, 436 संपत्ति या उपासना स्थल को आग लगाने, 505 अफवाह  फैलाने, 120 बी, साजिश रचने के आरोप तय किये हैं।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.