Wednesday, Oct 20, 2021
-->
delhi-riots-hearing-on-sharjeel-s-bail-plea-will-be-held-on-september-17

दिल्ली दंगा: शरजील की जमानत याचिका पर 17 सितम्बर को होगी सुनवाई

  • Updated on 9/9/2021

दिल्ली दंगा: शरजील की जमानत याचिका पर 17 सितम्बर को होगी सुनवाई
नई दिल्ली, टीम डिजिटल। कडक़डड़ूमा जिला अदालत के एडिशनल सेशंस जज अमिताभ रावत की अदालत ने दिल्ली दंगों के मुख्य आरोपियों में से एक  शरजील इमाम की जमानत याचिका पर सुनवाई को टाल दिया है। अदालत ने मामले की अगली सुनवाई 17 सिंतबर को तय की है

बता दें कि पिछले दो सितंबर को हुई सुनवाई के दौरान दिल्ली पुलिस ने अदालत के समक्ष कहा था कि शरजील इमाम ने भारत की संप्रभुता को चुनौती दी और मुसलमानों की भावनाओं को भडक़ाने की कोशिश की। दिल्ली पुलिस की ओर से पेश वरिष्ठ अभियोजक ने अदालत में कहा था कि 22 जनवरी 2020 को आसनसोल में दिए भाषण में शरजील इमाम ने नागरिकता संशोधन कानून और एनआरसी के खिलाफ भाषण देते हुए कहा कि उसने देश की संप्रभुता को चुनौती दी और मुसलमानों के मन में निराशा और असुरक्षा की भावना भरने की कोशिश की।

शरजील ने भाषण में कहा था कि बांग्लादेश, पाकिस्तान इत्यादि जैसे दूसरे देश नागरिकता संशोधन कानून और एनआरसी पर बोलेंगे, इसलिए वे भारत सरकार की बातों को नहीं सुनेंगे। अभियोजन पक्ष ने शरजील के आसनसोल और झारखंड में दिए भाषणों को अदालज के समक्ष पढ़ा व कहा कि भाषण देने के चार हफ्ते के बाद उत्तर पूर्वी दिल्ली में दंगे भडक़ गए थे। 
उन्होंने भाषण पढ़ा जिसमें शरजील ने 23 जनवरी 2020 को झारखंड में भाषण देते हुए कहा था कि आवाम में, जो गुस्सा है, उसे इस्तेमाल किया जाए

 शरजील ने दंगे की रुपरेखा दी और वो उसे अंजाम तक पहुंचाना जानता था। अभियोजन पक्ष ने कहा कि शरजील इमाम के भाषण विभाजनकारी थे और वो पूरे तरीके से अराजकता पैदा करने वाले थे। 

24 नवंबर 2020 को अदालत ने उमर खालिद, शरजील इमाम और फैजान खान के खिलाफ  दायर पूरक चार्जशीट पर संज्ञान लिया था। दिल्ली पुलिस की स्पेशल ने उमर खालिद, शरजील इमाम और फैजान खान के खिलाफ 22 नवंबर 2020 को पूरक चार्जशीट दाखिल किया गया था। 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.