Sunday, Jan 23, 2022
-->
delhi-women-commission-swati-maliwal-halts-forced-child-marriage-rkdsnt

दिल्ली महिला आयोग ने रूकवाया जबरन ‘बाल विवाह’

  • Updated on 11/28/2020

नई दिल्ली/नवोदय टाइम्स ब्यूरो। हम जहां बातें आसमान तक लडकियों के छलांग लगाने और चांद तक पहुंच जाने की करते हैं। वहीं आज भी देश में बालविवाह जैसे अपराध समाज में शर्मिंदगी का कारण बन जाते हैं। ऐसा ही हैरान करने वाला वाक्या राजधनी के कल्याणपुरी इलाके में देखने को मिला। जहां एक साढे 16 साल की युवती का विवाह जबरन करवाया जा रहा था। 

अहमद पटेल के निधन के बाद पवन कुमार बंसल को मिली कांग्रेस में अहम जिम्मेदारी

मौके पर दिल्ली महिला आयोग की टीम पहुंची और उन्होंने इस विवाह को रूकवाया। आयोग ने बताया कि मामला बीते बुधवार रात का है। आयोग को एक अज्ञात काॅल के जरिए जानकारी मिली की एक नाबालिग लडकी का विवाह कल्याणपुरी में करवाया जा रहा है और विवाह समारोह इस वक्त चल रहा है। आयोग की टीम ने सक्रियता दिखाई और मौके पर पहुंचकर पाया कि लडकी के विवाह का कार्यक्रम चल रहा है और इसमें काफी लोग भी शामिल थे। 

मोदी सरकार को कृषि कानूनों पर पवार, बादल से करना चाहिए था विचार-विमर्श : प्रफुल्ल

टीम ने इसकी सूचना पुलिस को दी, जिसके बाद पुलिस विवाह स्थल पर पहुंची। लडकी के परिवार वालों से जब लडकी के प्रमाण पत्र मांगे गए तो उन्होंने कागज दिखाने में काफी समय तक हिचकिचाते रहे। उसके बाद जब लडकी के कागज टीम ने देखे तो पाया कि लडकी नाबालिग है और उसका विवाह गैर कानूनी है। टीम लडकी व उसके परिवार को कल्याणपुरी पुलिस स्टेशन ले आई, जहां सभी के बयान दर्ज कर लडकी का मेडिकल कराया गया और घटना की जानकारी बाल कल्याण समिति को दे दी गई। 

हरियाणा में प्रदर्शनकारी किसानों पर हत्या के प्रयास, दंगा करने के आरोप में केस दर्ज 

राहुल गांधी बोले- मोदी सरकार की क्रूरता के खिलाफ डटकर खड़ा है देश का किसान

आयोग की कार्रवाई के बाद लडकी को शेल्टर होम में छोडा गया और लडकी को बाल कल्याण समिति के सामने प्रस्तुत किया जाएगा। इसके बाद समिति के आदेशों के बाद पुलिस आगे की कार्रवाई करेगी। हमारे पास लडकी को बचाने का काफी कम समय था: स्वाति मालीवाल आयोग की अध्यक्षा स्वाति मालीवाल ने कहा कि लडकी को बचाने के लिए बहुत कम समय हमारे पास था। हमारी टीम जरा भी देर न करते हुए तुरंत मौके पर पहुंची और लडकी का विवाह रूकवाया। बडा दुःख होता है जब छोटी बच्चियों को इस प्रकार शादी के बंधन में बांध दिया जाता है।

इंटरनेशनल का खुलासा- एशिया में सर्वाधिक रिश्वत की दर भारत में


 

यहां पढ़े कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरें...

comments

.
.
.
.
.