Tuesday, Nov 30, 2021
-->
dera sacha sauda chief gurmeet ram rahim singh sentenced to life in murder case rkdsnt

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को हत्या मामले में उम्रकैद की सजा

  • Updated on 10/18/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। पंचकूला में सीबीआई की एक विशेष अदालत ने हत्या के एक मामले में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह (Gurmeet Ram Rahim Singh) और 4 अन्य को उम्रकैद की सजा सुनाई है। इससे पहले सीबीआई (CBI) के वकील के अनुसार, राम रहीम सिंह ने डेरा द्वारा किए गए जनकल्याण कार्यों का हवाला देते हुए नरमी बरतने की गुजारिश की थी।

दिल्ली दंगा : निर्देशों को नजरअंदाज करने से नाराज कोर्ट ने दिल्ली पुलिस पर लगाया जुर्माना 

बहरहाल, सीबीआई ने इसका विरोध किया और आईपीसी की धारा 302 के तहत ‘‘अधिकतम सजा’’ देने की मांग की थी। विशेष अदालत ने डेरा प्रबंधक रंजीत सिंह की हत्या के मामले में शुक्रवार को सभी को दोषी ठहराया था। अन्य दोषी कृष्ण लाल, जसबीर सिंह, अवतार सिंह और सबदिल हैं। 

यूपी की शाहजहांपुर जिला कोर्ट में वकील की हत्या, योगी सरकार पर बरसीं मायावती 


हत्या मामले में एक और आरोपी की एक साल पहले मौत हो गयी थी। पूर्व डेरा प्रबंधक रंजीत सिंह की 2002 में गोली मारकर हत्या कर दी गयी थी। एक अज्ञात पत्र प्रसारित करने में संदिग्ध भूमिका के चलते उसकी हत्या की गयी थी। इस पत्र में बताया गया था कि डेरा प्रमुख डेरा मुख्यालय में किस प्रकार महिलाओं का यौन शोषण करता है।

पेट्रोल और डीजल के दामों में इजाफा जारी, वाहन ईंधन के दाम ATF से 30 फीसदी ज्यादा

सीबीआई के आरोपपत्र के अनुसार, डेरा प्रमुख का मानना था कि इस अज्ञात पत्र को प्रसारित करने के पीछे रंजीत सिंह था और उसने उसकी हत्या की साजिश रची। गुरमीत राम रहीम को 2017 में दो अनुयायियों के साथ दुष्कर्म के जुर्म में 20 साल जेल की सजा सुनायी गयी। दो साल पहले डेरा प्रमुख को एक पत्रकार राम चंदर छत्रपति की हत्या के जुर्म में भी उम्रकैद की सजा सुनायी गयी थी। 

Global Hunger Index में भारत की रैंक गिरी, मोदी सरकार को दिखा रैंकिंग सिस्टम में खौट 


 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.