Friday, Sep 30, 2022
-->
during the cleaning of the drain, two workers died due to the slab falling

नाले की सफाई के दौरान स्लैब गिरने से दो मजूदरों की दबकर हुई मौत

  • Updated on 8/11/2022

नई दिल्ली,(टीम डिजिटल):दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा में थाना बीटा 2 के सेक्टर चाई-4 में नाले की सफाई के दौरान स्लैब गिरने से उसके नीचे दबने से दो मजदूरों की मौत हो गई। एक गंभीर रूप से घायल हो गया। प्राधिकरण द्वारा कराई गई प्राथमिक जांच में खराब गुणवत्ता की निर्माण सामग्री प्रयोग किए जाने की बात सामने आई है। प्राधिकरण सीईओ व मेरठ मंडलायुक्त सुरेंद्र सिंह ने संबंधित ठेकेदार के विरुद्ध मामला दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं। संबंधित विभागीय अधिकारियों के नाम भी पता लगाकर उनके खिलाफ भी कार्रवाई करने को कहा गया है। थाना बीटा 2 पुलिस ने शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिए गए हैं।

सेक्टर चाई-4 में प्राधिकरण ने कुछ वर्ष पहले नाले का निर्माण कराया था। नाले की गहराई लगभग 12 और चौड़ाई दस फीट है। नाला सूखा हुआ था, लेकिन उसमें मिट्टी जमा थी। वीरवार को मजदूरों के द्वारा मिट्टी की सफाई का काम किया जा रहा था। सफाई में जारचा थाना क्षेत्र के कलौंदा गांव निवासी दिलशाद, रिहान व साहिल काम कर रहे थे। दो मजदूर नाले में उतरकर मिट्टी साफ कर रहे थे, ऊपर खड़ा एक मजदूर मिट्टी को बाहर फेंक रहा था। नाले का स्लैब इतना कमजोर था कि एक मजदूर के वजन से लगभग तीस फीट तक का स्लैब भरभराकर गिर गया। तीनों मजदूर उसमें दब गए। स्लैब का सरिया मजदूरों के शरीर में घुस गया। चीख-पुकार मच गई। मदद के लिए आसपास के लोग नाले में उतरे व मजदूरों को बाहर निकालकर अस्पताल भेजा। वहां पर डाक्टरों ने दिलशाद व रिहान को मृत घोषित कर दिया। अस्पताल में साहिल का इलाज चल रहा है। थाना बीटा 2 प्रभारी अनिल राजपूत ने बताया कि शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। मामले की जांच की जा रही है। 

निर्माण में खराब गुणवत्ता की सामग्री का किया गया उपयोग
घटना की जानकारी मिलने पर ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण सीईओ सुरेंद्र सिंह ने तत्काल महाप्रबंधक परियोजना केआर वर्मा को मौके पर भेजा। उन्होंने अपनी जांच में पाया कि निर्माण में खराब गुणवत्ता की सामग्री का उपयोग किया गया था। महाप्रबंधक की रिपोर्ट पर सीईओ ने संबंधित ठेकेदार के विरुद्ध थाना बीटा 2 में मामला दर्ज कराने के निर्देश दिए। निर्माण के समय तैनात रहे इंजीनियरों के विरुद्ध भी मामला दर्ज कराकर निलंबन की कार्रवाई की जाएगी।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.