Friday, May 07, 2021
-->
fake-aadhaar-cards-made-in-the-name-of-minor-girls-child-labor-being-done-albsnt

नाबालिग लड़कियों के नाम से बने फर्जी आधार कार्ड, करवाया जा रहा बालश्रम 

  • Updated on 12/9/2020

देहरादून/ ब्यूरो। उत्तराखंड में सेलाकुई इंडस्ट्रीयल एरिया में बालश्रम का कितना बड़ा खेल चल रहा है इस बात का खुलासा कुछ समय पहले होने पर पंजाब केसरी ने प्राथमिकता के साथ खबर छापी थी। उच्च अधिकारियों के संज्ञान में मामला आने के बाद प्राथमिक जांच में साफ हुआ कि नाबालिग बच्चों के फर्जी आधार कार्ड बनवाये गए। नाबालिगों से श्रम करवाने के लिए उनकी उम्र 18 साल व ज्यादा दर्शा दी गई। जांच रिपोर्ट के आधार पर सेलाकुई थाने में डिक्सन कंपनी के प्रबंधक सहित पांच एजेन्ट (ठेकेदारों) के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। 

चीनी कम्पनियों को उत्तराखंड से बाहर रखने का रास्ता साफ

सेलाकुई पुलिस के मुताबिक जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के निरीक्षण सचिव नेहा कुशवाहा सिविल जज सीनियर डिवीजन के नेतृत्व में पैरा लीगल स्वंय सेवक शमीना, नाजमा व मैक संस्था के जहांगीर आलम के साथ निरीक्षण किया था। इनके साथ बचपन बचाओ आंदोलन से सुरेश उनियाल और जसवीर रावत चाईल्ड लाईन व जिला टास्क फोर्स के सदस्य शामिल थे। टीम ने सेलाकुई स्थित डिक्सन टेक्नोलॉजी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में औचक निरीक्षण किया। इस दौरान जो नजारा देखा वह चौकाने वाला था।

Uttrakhand: तीन दिवसीय दौरे पर देहरादून पहुंचे JP Nadda, संगठनात्म बैठक में लेंगे भाग

निरीक्षण में कुल 94 बालिकाओं को चिन्हित कर उनके आधार कार्ड और सर्टिफिकेट की जांच की गई। जांच के लिए आवश्यक दस्तावेज कब्जे में ले गए। प्राथमिक जांच में पाया गया कि, डिक्सन कंपनी प्रबंधन के अलावा एजेंट व ठेकेदार रंजीत, प्रीतम, सिंघानिया ,रेहान ,संदीप ने कुल 94 नाबालिग लड़कियों के आधार कार्ड फर्जी बनाए उसमें उम्र को ज्यादा दर्शा कर कंपनी में 12 -12 घंटे अवैध रूप से बाल श्रम कराया गया। इस मामले में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की जांच के आधार पर संदीप पंत (सहायक परियोजना अधिकारी) बचपन बचाओ आंदोलन निवासी इंदिरा नगर थाना बसंत विहार की लिखित तहरीर के आधार पर डिक्सन कंपनी प्रबंधन एवं पांच  उपरोक्त एजेंट ठेकेदारों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.