Friday, Jan 28, 2022
-->
farmers-movement-75-firs-183-arrest-80-look-out-notice-reward-declared-on-9-16-charge-sheet

किसान आंदोलन: 75 एफआईआर 183, गिरफ्तारी, 80 लुक आउट नोटिस 9 पर इनाम घोषित, 16 चार्ज शीट

  • Updated on 11/19/2021

किसान आंदोलन: 75 एफआईआर
183, गिरफ्तारी, 80 लुक आउट नोटिस
9 पर इनाम घोषित, 16 चार्ज शीट

नई दिल्ली, पंकज वशिष्ठ।  दिल्ली पुलिस व क्राइम ब्रंाच के द्वारा  किसान आंदोलन से जुड़े मामलों में अभी तक करीब 75 से ज्यादा एफआईआर दर्ज की गई हैं। वहीं दिल्ली पुलिस ने 183 लोगों को गिरफ्तार किया है। दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने करीब 54 एफआईआर दर्ज की थी। सभी आरोपियों को अदालत से जमानत दी जा चुकि हैं, कुछ आरोपी जिन पर इनाम घोषित किया गया था वह अभी तक पुलिस की पकड़ से बाहर है। 
यह कार्रवाई किसान आंदोलन के दौरान 2020 से 20 जुलाई 2021 के बीच की गई थी। पुलिस जांच में शामिल होने के लिए करीब 500 से ज्यादा लोगों को नोटिस भी जारी किया गया। इनसे पूछताछ भी गई, जिसके खिलाफ सबूत मिले, उन्हें पुलिस ने गिरफ्तार भी किया। 
26 जनवरी को हिंसक हो गया था किसान आंदोलन
किसानों के आंदोलन के दौरान 26 जनवरी को आयोजित ट्रैक्टर रैली के दौरान प्रर्दशनकारी बड़ी संख्या में लाल किले पर पहुंचे और वहां हंगामा किया। रैली के दौरान किसानों की पुलिस के साथ भी झड़प हुई, जिसमें कई पुलिसकर्मी घायल हुए थे। इसके बाद लाल किला हिंसा मामले को लेकर दिल्ली पुलिस की तरफ  से मामला दर्ज कर कई आरोपियों को गिरफ्तार किया गया था। 
सीसीटीवी फुटेज, व सोशल मीडिया फुटेज बनी जांच का आधार
लाल किला हिंसा मामले की तफ्तीश के जांच के दौरान विभिन्नन स्थानों पर लगाए गए सीसीटीवी कैमरे, आम लोगों और सोशल मीडिया के जरिये लिये गए क्लिप फुटेज को खंगाला था। दिल्ली पुलिस ने तकरीबन तीन हजार फोटो, दो हजार से अधिक वीडियो और 75 ऑडियो मैसेज की जांच की गई। 
80 लोगों के खिलाफ  जारी किया लुक आउट नोटिस
गणतंत्र दिवस की ट्रैक्टर रैली हिंसा को लेकर 80 लोगों के खिलाफ  (लुकआउट नोटिस) जारी किया गया था। दिल्ली पुलिस ने इनामी आरोपियों और किसान नेताओं समेत लाल किले पर झंडा फहराने व हिसंा के दौरान मौजूद लोग जिनके खिलाफ वीडियो में सबूत मिले उन लोगों के देश से बाहर जाने पर पाबंदी लगाने के लिये लुकआउट नाटिस जरी किया गया था।

नौ लोगों पर घोषित किया था इनाम
दिल्ली पुलिस ने पंजाबी एक्टर दीप सिद्धू, लक्खा सिधाना समेत नौ आरोपियों पर इनाम घोषित किया गया था। पांच आरोपियों पर एक लाख रुपये का इनाम घोषित किया गया था, चार अन्य पर 50-50 हजार रुपये का इनाम रखा गया।
गिरफ्तारी पर अदालत ने लगाई रोक
इनामी आरोपियों और किसान नेताओं पर मामला दर्ज करने और पेश आरोप पत्र में नाम होने के बाद भी अबतक उनकी गिरफ्तारी नहीं हो सकी है। लक्खा सिधाना व जुगराज सिंह की गिरफ्तारी पर अदालत ने कई बार रोक लगाई हैं।

दीप सिद्धू सहित 16 के खिलाफ पेश किया आरोप पत्र
लाल किला हिंसा के मामले में दीप सिद्धू और अन्य के खिलाफ  पुलिस ने सप्लीमेंट्री चार्जशीट दाखिल की थी। 17 मई को 3,224 पन्नों का आरोप.पत्र दायर किया था और सिद्धू समेत 16 आरोपियों के खिलाफ  मामला चलाने का अनुरोध किया था। आरोपी सिद्धू को 9 फरवरी को गिरफ्तार किया गया था। पुलिस ने उस पर लाल किले में प्रदर्शनकारियों को भडक़ाने का आरोप होने के साथ ही उसे हिंसा का मुख्य आरोपी होने का भी आरोप है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.