Friday, May 27, 2022
-->
fear of 5g, air india cancels flights to america

5 जी का डर, एयर इंडिया ने अमेरिका जाने वाली उड़ाने की रद्द

  • Updated on 1/20/2022

नई दिल्ली/मुकेश ठाकुर। 5 जी नेटवर्क को लेकर पूरी दुनियां में फैले आशंकाओं और असर का असर अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर भी देखने को मिला। एयर इंडिया ने बुधवार को अमेरिका जाने वाली अपनी तीन उड़ानों को रद्द कर दिया है। इसे लेकर एयरलाइन ने अपनी आधिकारिक ट्वीटर पर पोस्ट ट्वीट करके यात्रियों को इसकी जानकारी दी। 

एयरलाइन की ओर से किये गए ट्वीट के सनुसार एयरलाइन ने यह फैसला अमेरिका में 5 जी नेटवर्क की शुरुआत को लेकर बनी आशंकाओं के कारण लिया है। दरअसल, अमेरिका में 19 जनवरी से सभी एयरपोर्ट्स पर 5 जी वायरलेस कम्युनिकेशन की शुरुआत की गई है।

पिछले काफी समय से इस नेटवर्क को विमानों के कम्युनिकेशन के लिए असुरक्षित बताया जा रहा है। इस खबर के आने के बाद से ही लगातार सोशल मीडिया पर एयरलाइन के विमानों में सफर करने वाले सुरक्षा को लेकर सवाल कर करते हुए अपनी चिंता जता रहे थे। जिसे एयरलाइन ने गंभीरता से लिया। इसके बाद एयर इंडिया ने 19 जनवरी को उसकी दिल्ली-न्यूयॉर्क, दिल्ली-सैन फ्रांसिस्को, दिल्ली-शिकागो की उड़ानें रद्द कर दी। इसकी जानकारी यात्रियों को अन्य माध्यमों से देने के साथ ही  ट्वीट कर भी दी।

एफएए व ने जारी की थी चेतवनी

 अमेरिकी विमानन संघीय विमानन प्रशासन (एफएए) ने 14 जनवरी को बयान जारी कर चेतवनी दी थी, बताया था कि विमान के रेडियो एल्टिमीटर पर 5जी विमानों के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के कम्युनिकेशन सिग्नल प्राप्त करने में बाधा उत्पन्न कज़र सकती है। इसके के प्रभाव से विमानों के इंजन और ब्रेकिंग प्रणाली रुक सकती है जिससे विमान को रनवे पर रोकने में दिक्कत आ सकती है।

ऐसे में एयर इंडिया ने तत्काल यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए भारत से अमेरिका के विभिन्न एयरपोर्ट पर जाने वाली उड़ानों को रद्द कर दिया । आशंका के समाधान को लेकर एयरलाइन द्वारा उपयोग में लाये लेन वाले विमानों की कंपनियों व अमेरिकन एयरपोर्ट ऑथरिटी से बात कर रही है। उनके सिक्योरिटी क्लियरेंस के बाद ही निर्णय लिया जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.