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आईजीआई एयरपोर्ट के टी-1 से 31 अक्टूबर से उड़ान संचालन फिर से शुरू

  • Updated on 10/8/2021

आईजीआई एयरपोर्ट के टी-1 से 31 अक्टूबर से उड़ान संचालन फिर से शुरू

 

- इंडिगो और स्पाइस जेट के साथ परिचालन फिर से शुरू होगा

- यात्रियों को प्रवेश के लिए होंगी ई-बोर्डिंग स्कैनर की सुविधा

- कोविड प्रोटोकॉल के तहत स्वच्छता और सामाजिक दूरी को किया जाएगा सख्ती से लागू

 

 

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल।

 

राजधानी के आईजीआई एयरपोर्ट के घरेलू टर्मिनल-1 पर फिर से विमान परिचालन शुरू किया जा रहा है। यह परिचालन 30-31 अक्टूबर से देर रात 12.01 बजे से फिर से शुरू होगा। इसकी घोषणा शुक्रवार को आईजीआई एयरपोर्ट ऑपरेटर जीएमआर ग्रुप के नेतृत्व में संचालित दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (दयाल) ने की है। बताया गया है कि डायल टर्मिनल 1 पर आने वाले यात्रियों को एक सुरक्षित और स्वस्थ वातावरण प्रदान करने के लिए पूरी तरह तैयार है। उन्हें टर्मिनल के बाहर से लेकर अंदरूनी एरिया में पूरी सुविधा व संक्रमण से सुरक्षा प्रदान किया जाएगा।

 

 

गौरतलब हो कि लगभग 18 महीने बंद रहने के बाद टर्मिनल 1 पर परिचालन पूर्व-कोविड ​​​​ऑपरेटरों के साथ फिर से शुरू हो जाएगा। पहले चरण में इंडिगो और स्पाइस जेट के विमान टर्मिनल 1 से उड़ान भरेंगे।  खुलने के बाद से निर्धारित पहली उड़ान इंडिगो की होगी जो रात 01.05 बजे मुंबई के लिए प्रस्थान करेगी।

 

विदेह कुमार जयपुरियार, सीईओ-डायल ने कहा कि महामारी ने विमानन उद्योग के सभी कोनों को प्रभावित किया है। इसके कारण ही 24 मार्च से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के वाणिज्यिक संचालन को निलंबित कर दिया गया था। इसके बाद से टर्मिनल 1 को बंद कर दिया गया था। मई 2020 से सीमित संख्या में उड़ाने शुरू हुई पर पर टर्मिनल 3 से ही संचालित हो रही थी। अब फिर से टर्मिनल  1 से उड़ान शुरू हो रही है। डायल इसे लेकर 

कई सुरक्षा उपाय किए हैं। टीमों ने विशाल टर्मिनल को सैनिटाइज करने के लिए चौबीसों घंटे काम किया है।

 

आनेवाले यात्रियों के लिये यह होंगी सुविधाएं

 

 

• टर्मिनल में प्रवेश करने से पहले यात्रियों के लिए डिपार्चर एरिया ने वेब चेक-इन के लिए 6 सीयूएसएस कियोस्क उपलब्ध होंगे

 

• चेक-इन पर यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था की गई है

 

• काउंटरों पर निकट संपर्क और भीड़ से बचने के लिए यात्रियों को ई- बोर्डिंग स्कैनर का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

 

• सीआईएसएफ कर्मियों और यात्रियों के बीच सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए कतार वाले स्तहनो पर रेखांकन किया गया है

 

• व्यवस्था बनाये रखने के लिए कतार प्रबंधकों की तैनाती, फ्लोर मार्किंग और वैकल्पिक सीटों की व्यवस्था है। साथ ही  विभिन्न स्थानों पर स्वचालित हैंड सैनिटाइजर लगाए गए हैं।

 

• यात्रियों की सुरक्षा के लिए ट्रे कीटाणुशोधन एसओपी को बनाए रखा जाएगा

 

• सुरक्षा जांच के बाद यात्रियों के उपयोग के लिए ऑटो डिस्पेंसिंग सैनिटाइजर मशीन रखी गई है

 

• सुरक्षा जांच के बाद, यात्री खाद्य गाड़ियों और खुदरा दुकानों तक पहुंच सकते हैं। दुकानों, लिफ्टों, सीटों आदि पर सोशल डिस्टेंस का मार्किंग किया गया है।

 

• डायल सभी यात्रियों को मास्क पहनने और हर समय सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

 

• विशाल टर्मिनल 1 की 24 × 7 गहरी सफाई की जा रही है। 

 

• उच्च संपर्क सतहों, जैसे डेस्क, कुर्सियों, लिफ्ट, रेलिंग, सीयूएसएस, ट्रॉलियों की नियमित रूप से सफाई की जाएगी।

 

• वहीं ड्यूटी पर जाने से पहले कर्मचारियों की भी थर्मल जांच की जाएगी और लक्षणों की जांच की जाएगी। 

 

 

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