Monday, Oct 25, 2021
-->
fraud-in-the-name-of-increasing-rating-on-star-maker-singing-app

 स्टार मेकर सिंगिंग ऐप पर रेटिंग बढाने के नाम पर ठगी

  • Updated on 9/19/2021

 
नई दिल्ली।टीम डिजिटल। बिना कर्म के फल पाने की इच्छा पड़ सकती है महंगी! उत्तरी पश्चिम जिला की साइबर सेल ने एक ऐसे अंतर्राज्जीय ठग को गिरफ्तार किया है,जो गायकों को स्टार मेकर सिंगिंग ऐप पर उनकी रेटिंग बढाने की एवज में लाखों रुपये ठग चुका था। आरोपी की पहचान महावीर प्रसाद शर्मा के रूप में हुई है। वह बरुन अपार्टमेंट, लतियमकाराह, शिलांग, मेघालय का रहने वाला है। पुलिस आरोपी से पूछताछ कर पता लगाने की कोशिश कर रही है। उसने दिल्ली और दूसरे शहरों में कितने लोगों को ठगा है। पुलिस उसके और उसके परिवार के बैंक खातों को भी खंगाल रही है। 


जिला पुलिस उपायुक्त ऊषा रंगनानी ने बताया कि बीते सात सितंब को शालीमार बाग थाने में एक व्यक्ति ने आरोपी के खिलाफ 21 लाख रुपये ठगने की रिपोर्ट दर्ज करवाई थी। उसने बताया था कि वह एक गायक है। वह आरोपी के संपर्क में आया था,जिसने उसे स्टार मेकर सिंगिंग ऐप पर उनकी रेटिंग बढाने का झांसा दिया था। उसने पैसे भी ले लिये और उसकी रेटिंग भी नहीं बढ़ी। पुलिस ने मामला दर्ज किया। साइबर सेल में तैनात इंस्पेक्टर सुनील के निर्देशन में सब इंस्पेक्टर विरेन्द्र कांस्टेबल नितेश,प्रवीण और सुनील को आरोपी को पकडऩे का जिम्मा सौंपा गया।

पीडि़त ने जिस बैंक खातों आदी में रुपये जमा करवाए थे। बैंक अधिकारियों से उनके बारे में जानने की कोशिश की गई। जांच में पाया गया कि रुपये पहले एक्सिस बैंक के खाते में और बाद में विभिन्न खातों में जमा किये गए थे। जिससे आरोपी की पहचान करने में काफी दिक्कत हुई। पुलिस टीम ने सभी खातों को एक एक करके खंगाला। जिसके बाद आरोपी की पहचान महावीर प्रसाद शर्मा के रूप में हुई।

जिसको पकडऩे के लिए पुलिस टीम को बरुन अपार्टमेंट, लतियमकाराह, शिलांग, मेघालय भेजा गया।  स्थानीय पुलिस की मदद से शिलांग में कई स्थानों पर छापेमारी की गई। जिसके बाद आरोपी महावीर प्रसाद शर्मा को पकडऩे में सफलता पाई। आरोपी से पूछताछ करने पर पता चला कि आरोपी को सीजेएम, शिलांग, मेघालय की माननीय अदालत के सामने पेश किया गया और उसकी चार दिन की ट्रांजिट रिमांड लेकर दिल्ली लाया गया। 


आरोपी से पूछताछ करने पर पता चला कि आरोपी महावीर प्रसाद शर्मा काफी पढ़ा लिखा व्यक्ति है। जो शिलांग में अमृत सीमेंट कंपनी में वरिष्ठ प्रबंधक के पद पर कार्यरत है। उनकी पत्नी और दो बेटे कोलकाता में रहते हैं।  आसानी से पैसा कमाने के लालच में उसने स्टार मेकर सिंगिंग ऐप पर बेगुनाहों की रेटिंग बढ़ाने के एवज में उन्हें ठगना शुरू कर दिया। वह गायकों से मोटी रकम ठगता और तुरंत अलग-अलग खातों में ट्रांसफर कर दिया करता था। उसके खिलाफ शुरूआती जांच में तीन केस सामने आए हैं।

जिसमें शालीमार बाग में लोकेश वोहरा से 21 लाख, ऋषिकेश में रहने वाले सोनाली बिष्ट से 24 लाख रुपये और फिरोजपुर, पंजाब में रहने वाले साहिल से साढ़े आठ लाख रुपये शामिल हैं। वह गायकों बताया करता था। आरोपी महावीर प्रसाद शर्मा ने स्टार मेकर ऐप पर गायकों से वादा किया था कि वह उनकी रेटिंग बढ़ाएंगेे, जिससे उनको काफी मुनाफा होगा।  जो उसके संपर्क में आए उनको शुरुआत में, उन्होंने ऐप पर गायकों की लाइव स्ट्रीमिंग पर कुछ उपहार दिए। उनके कुछ दोस्त भी बन गए। बाद में, गायकों से अपनी प्रोफाइल बढ़ाने के लिए पैसे लेने के बाद, उसने अपना फोन बंद कर दिया और शिकायतकर्ताओं से दोबारा संपर्क नहीं किया।
 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.