Tuesday, Nov 29, 2022
-->
french-cyber-experts-will-teach-you-how-to-deal-with-cybercrime

फ्रांसिसी साइबर एक्सपर्ट सीखाएंगे साइबर क्राइम से निपटने के गुर 

  • Updated on 11/8/2022
  • Author : Diksha Raghuwanshi

 फ्रांसीसी दूतावास के समन्वय से तीन दिवसीय संयुक्त प्रशिक्षण सत्र का आयोजन
- विभिन्न सरकारी कानून प्रवर्तन एजेंसियों के डीएसपी और उससे ऊपर के रैंक के अधिकारी हो रहे हैं शामिल
नई दिल्ली/टीम डिजिटल


दिल्ली पुलिस की इंटेलिजेंस यूजन एंड स्ट्रैटेजिक आपरेशंस (आईएफएसओ) इकाई आई4सी फ्रांसीसी दूतावास के समन्वय से एक तीन दिवसीय संयुक्त प्रशिक्षण सत्र आयोजित कर रही है। इसमें दोनों ही पक्ष के लोग आधुनिक साइबर क्राइम से निपटने में उपयोगी जांच तकनीक साझा करेंगे। इसमें इन्वेस्टिगेशन टेक्नीक्स टू कॉम्बैट साइबर क्राइम नाम से आयोजित होने वाले सत्र का संचालन फ्रांसीसी साइबर क्राइम इन्वेस्टिगेशन टीम के तीन साइबर विशेषज्ञ करेंगे, जिसमें फ्रांसीसी दूतावास के दो सहयोगी कर्मचारी और भारत के तीन साइबर विशेषज्ञ अधिकारी होंगे।

डीसीपी आईएफएसओ ने मंगलवार को बताया कि आईएफएसओ एक विशेष इकाई है, जो साइबर अपराध के सभी जटिल और संवेदनशील मामलों को संभालती है। साइबर क्राइम यूनिट साइबर फोरेंसिक क्षमताओं के साथ एक अत्याधुनिक साइबर लैब से लैस है। आईएफएसओ गृह मंत्रालय के तहत नोडल एजंसी भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र या आई4सी के समन्वय में बड़े पैमाने पर जागरूकता फैलाने और विभिन्न नियमित साइबर प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भी संलग्न है। बयान में बताया गया कि हालिया प्रशिक्षण पहल के तहत आइ4सी और फ्रांसीसी दूतावास के समन्वय में साइबर अपराध से निपटने के लिए जांच तकनीकों पर एक संयुक्त प्रशिक्षण सत्र का उद्घाटन सोमवार को आइएफएसओ/एनसीएफएल सम्मेलन हाल, सेक्टर 16-सी, द्वारका में तीन दिनों के लिए किया गया। विभिन्न सरकारी कानून प्रवर्तन एजेंसियों के पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) और उससे ऊपर के रैंक के अधिकारी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर साइबर अपराध जांच से संबंधित अवधारणाओं और मुद्दों का पता लगाने एवं चर्चा करने के लिए इस प्रशिक्षण में शामिल हो रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.