Saturday, Jul 31, 2021
-->
gangster mukhtar ansari assigned to uttar pradesh police musrnt

उत्तर प्रदेश पुलिस को सौंपा गया गैंगस्टर मुख्तार अंसारी, रखा जाएगा बांदा जेल में

  • Updated on 4/6/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। उत्तर प्रदेश पुलिस ने पंजाब के रूपनगर जिले की जेल में बंद मुख्तार अंसारी को मंगलवार को अपनी हिरासत में ले लिया। गैंगस्टर से नेता बने अंसारी को उत्तर प्रदेश की बांदा जेल में स्थानांतरित किया जाएगा। उत्तर प्रदेश में मऊ से बसपा विधायक अंसारी के खिलाफ राज्य और अन्य स्थानों पर 52 मामले दर्ज हैं और 15 मामलों में सुनवाई हो रही है।

पंजाब के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (जेल) प्रवीण कुमार सिन्हा ने बताया कि अंसारी की हिरासत उत्तर प्रदेश पुलिस को सौंप दी गयी है। जेल अधिकारियों ने बताया कि जबरन वसूली के एक मामले में जनवरी 2019 से रूपनगर जेल में बंद अंसारी को एक एंबुलेंस में ले जाया गया।

इससे पहले रूपनगर जेल में बंद अंसारी को वापस लाने के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस की टीम दोपहर में करीब 12 बजे एक एंबुलेंस और एक वज्र वाहन के साथ जेल पहुंची। रूपनगर जेल के बाहर पंजाब पुलिस ने भारी सुरक्षा व्यवस्था की थी। जेल की ओर जाने वाली सड़क पर पुलिस द्वारा बैरिकेड लगाए गए थे। उच्चतम न्यायालय ने अपने एक आदेश में पंजाब सरकार को अंसारी को दो सप्ताह के भीतर रूपनगर जेल से उत्तर प्रदेश की बांदा जेल में भेजने का निर्देश दिया था। 

मुख्तार अंसारी एंबुलेंस प्रकरण की जांच करेगी यूपी पुलिस की SIT

विभाग ने 26 मार्च के उच्चतम न्यायालय के आदेश के बाद उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) को पत्र लिखा था। उच्चतम न्यायालय ने अपने आदेश में पंजाब सरकार को अंसारी को दो सप्ताह के भीतर रूपनगर जेल से उत्तर प्रदेश की बांदा जेल में भेजने का निर्देश दिया था। मऊ से बसपा विधायक अंसारी को पंजाब से लाने के लिए आधुनिक हथियारों से लैस पीएसी की एक कंपनी समेत उत्तर प्रदेश पुलिस की 150 सदस्यीय टीम सोमवार सुबह बांदा से चली थी।

SC में योगी सरकार की बड़ी जीत- माफिया मुख्तार अंसारी को यूपी जेल शिफ्ट करने का आदेश

शीर्ष अदालत ने 26 मार्च को अपने आदेश में इस बात पर गौर किया था कि अंसारी हत्या के प्रयास, हत्या, धोखाधड़ी और साजिश रचने के मामलों समेत गैंगस्टर कानून के तहत उत्तर प्रदेश में दर्ज अपराध के कई मामलों में कथित रूप से शामिल रहा है और इनमें से 10 मामलों में सुनवाई अलग- अलग चरणों में पहुंच गयी है।

मुख्तार अंसारी के एंबुलेंस मामले में महिला चिकित्सक के खिलाफ FIR दर्ज

पत्र में पंजाब के गृह विभाग ने उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) को अंसारी को भेजने के लिए उचित इंतजाम करने के लिए कहा है। पत्र में कहा गया है, ‘आठ अप्रैल या उससे पहले अंसारी को रूपनगर जिला जेल से सौंप दिया जायेगा।’

इसमें यह भी कहा गया है कि अंसारी कुछ बीमारियों से ग्रसित है और जेल से ले जाने की व्यवस्था करने के वक्त इस बात को ध्यान में रखा जाये। उत्तर प्रदेश पुलिस ने कहा है कि अंसारी पर प्रदेश और उससे बाहर 52 मामले चल रहे हैं और इनमें से 15 में सुनवाई चल रही है।

बांदा जिला जेल के कार्यवाहक अधीक्षक प्रमोद तिवारी ने कहा कि अंसारी के लिए बैरक नंबर - 15 में सारे इंतजाम किये गये हैं और कोई भी कैदी वहां पहुंच नहीं सकता। उन्होंने बताया, ‘बैरक में जेल के तीन सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे।’

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.