Thursday, Aug 16, 2018

6 माह में 510 मर्डर, देश में मर्डर के मामले में हरियाणा तीसरे नंबर पर!

  • Updated on 8/4/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल।  इसी साल जनवरी माह के पहले पखवाड़े में हरियाणवी गायिका ममता शर्मा की गला रेतकर हत्या कर दी गई। ममता का शव हरियाणा के मुख्यमंत्री के गांव बनियानी के गन्ने के खेतों में मिला। 2 रोज पहले हिसार के गांव भाटला में एक पुलिस कर्मचारी की हत्या कर दी गई जबकि 5 दिन पहले फतेहाबाद के गांव हरिपुरा में एक व्यक्ति ने हथौड़ा मारकर पहले पत्नी और फिर अपने बेटे का सिर धड़ से अलग कर मर्डर कर दिया।

दरअसल, 44 हजार वर्ग किलोमीटर में फैला प्रदेश अब मर्डर की वारदातों से दहल रहा है। आपराधिक वारदातों ने इस शांतचित राज्य में हलचल पैदा कर दी है। खेल, खेत, खान-पान के मामले की उजली तस्वीर को आपराधिक वारदातों की कालिख धुंधली बना रही है। हरियाणा के लिए यह ‘शर्मनाक’ ही स्थिति है कि मर्डर के मामलों में हरियाणा एन.सी.आर.बी. की हालिया रिपोर्ट में तीसरे रैंक पर है। 

हरियाणा सरकार ने दी विश्वविद्यालयों, कॉलेजों को 7वें वेतनमान की सौगात

दरअसल, पिछले कुछ समय से आपराधिक वारदातों में लगातार बढ़ौतरी हो रही है। इसी साल जनवरी से जून माह तक राज्य में 510 मर्डर हो चुके हैं। मर्डर के मामले में 2016 की राष्ट्रीय अपराध अभिलेख ब्यूरो की रिपोर्ट में हरियाणा तीसरे रैंक पर है।

पहले नंबर पर दिल्ली और दूसरे पर असम हैं। जबकि हमारे पड़ोसी राज्य पंजाब 22वें, हिमाचल प्रदेश 25, उत्तराखंड 27, राजस्थान 26 और चंडीगढ़ 20वें नंबर पर हैं। बिहार 8वें और यूपी 17वें नंबर पर है। प्रदेश में साल 2016 में कुल 14,392 हिंसक वारदात हुई जो संख्या के हिसाब से तो अन्य राज्यों के मुकाबले 11वें नंबर पर है, लेकिन बात यदि आबादी के हिसाब से अपराध दर की करें तो यह तीसरे नंबर पर आता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.