Tuesday, Oct 26, 2021
-->
if you want free legal aid then just go to the post office

निशुल्क कानूनी सहायता चाहिए तो केवल डाकघर तक जाईये

  • Updated on 9/27/2021

निशुल्क कानूनी सहायता चाहिए तो केवल डाकघर तक जाईये
नई दिल्ली, टीम डिजिटल। दिल्ली स्टेट लीगल सर्विस अथारिटीज कानूनी जानकारियों व कानूनी सहायता प्राप्त करने के प्रति लोगों को जागरूक करने का कार्य कर रहा है। इसके लिये डीएलएसए के द्वारा डाकघरों, पुलिस थानों के साथ ही अस्पतलों के साथ मिल कर निशुल्क कानूनी सहायता प्राप्त करने के प्रति लोगों को जागरूक करने के साथ ही इसे आसान बनाने जा रहा है।

 पूर्वी दिल्ली डीएलएसए के द्वारा यह सुविधा अपने क्षेत्र के करीब 20 डाक घरों में शुरू करने जा रहा है। 
डीएलएसए पूर्वी डाकघरों में एक फार्म उपलब्ध करवाने जा रहा है। जो अंग्रेजी व हिंदी में छपा होगा। निशुल्क कानूनी सहायता प्राप्त करने के लिये प्रार्थी को इस फार्म पर अपनी शिकायत लिख कर अपने नाम पते व फोन नंबर के साथ डाकघर में जमा कराना होगज्ञ।

डाक विभाग फार्म को डीएलएसए तक पहुंचा देगा। इस फार्म को डीएलएसए तक पहुंचाने का डाक खर्च डीएलएसए वहन करेगा। पूर्वी जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के द्वारा लोगों को सरलव सहज रूप से निशुल्क कानूनी सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से पूर्वी जिला डीएलएसए के द्वारा यह याजना क्रियान्वित की गई है।

इसके लिये भारतीय डाक विभाग से करार किया गया है। जल्द ही यह फार्म सभी डाक घरों में उपलब्ध करा दिये जाएंगे।  कानूनी सहायता का प्रपत्र में शिकायत लिखने में डाककर्मी मदद करेंगे। इसके लिए उन्हें प्राधिकरण की तरफ से प्रशिक्षित किया जाएगा। 
ये हैं निशुल्क कानूनी सहायता के पात्र
दिव्यांग, ट्रांसजेंडर, महिलाएं और बच्चे, एसिड अटैक विक्टिम
चार लाख रुपये तक वार्षिक आय वाले वरिष्ठ नागरिक
तीन लाख रुपये तक वार्षिक आय वाले सामान्य नागरिक
लोगों आसानी से कानूनी सहायता प्राप्त कर सकें  इसको सुविधाजनक बनाने के लिए पूर्वी जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण ने डाक विभाग के साथ करार किया है। डाकघरों में फॉर्म रखवाए जाएंगे। लोग डाकघर जाकर फार्म में अपनी समस्या लिखकर प्राधिकरण को भेज सकते हैं। यह सेवा निशुल्क है। 
वर्जन: साइमा जमील, सचिव, पूर्वी जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.