in-pakistan-children-are-exposed-to-hiv

जानिए क्यों पाकिस्तान में बड़े पैमाने पर बच्चों को अपनी चपेट में ले रहा HIV

  • Updated on 5/18/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दक्षिण पाकिस्तान के लरकाना में रहमाना बीबी के दस साल के बेटे अली रजा को एक दिन बुखार हुआ तो मां को इसमें कुछ भी असामान्य नहीं लगा। बीबी अपने बेटे को एक स्थानीय डॉक्टर के पास ले गई। डॉक्टर ने रजा को पैरासीटामॉल सिरप दिया और कहा कि घबराने की कोई बात नहीं है। लेकिन मां उस समय घबरा गई जब उसे आसपास के गांवों में बुखार से पीड़ित बच्चों में बाद में एचआईवी होने का पता चला।

चिंतित बीबी रजा को अस्पताल ले गई जहां चिकित्सा जांच में पुष्टि हो गई कि लड़का एचआईवी पॉजिटिव है। वह उन 500 लोगों में शामिल है जो एचआईवी पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें से ज्यादातर बच्चे हैं। बीबी ने कहा कि यह जानकर दिल टूट गया कि हमारा बच्चा इतनी कम उम्र में एचआईवी की चपेट में आ गया।

एक ऐसा सांसद जिस पर रखा गया 20 हजार का ईनाम, दर्ज है 44 मुकदमें

Image result for पाकिस्तान में  बच्चों को एचआईवी

पाकिस्तान में डॉक्टर ने 90 लोगों को बनाया HIV का शिकार, 65 बच्चे भी शामिल

उन्होंने बताया कि उनके परिवार के सभी सदस्यों का टेस्ट किया गया लेकिन केवल रजा ही एचआईवी पॉजिटिव पाया गया। सिंध प्रांत में एड्स नियंत्रण कार्यक्रम के प्रमुख सिकंदर मेमन ने बताया कि अधिकारियों ने लरकाना के 13,800 लोगों की जांच की और उसमें 410 बच्चे तथा 100 वयस्क एचआईवी पॉजिटिव पाए गए। पाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने देशभर में एचआईवी के 23,000 से अधिक मामले दर्ज किए हैं। पाकिस्तानी स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि संक्रमित सीरिंज के इस्तेमाल से एचआईवी देशभर में फैला है। 

जानिए क्या है अनुच्छेद 324, जिसके आधार पर प. बंगाल में पहले रुका चुनाव प्रचार

पाक में 6 लाख झोलाछाप डॉक्टर
संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, 2017 में लगभग 20,000 नए ‘एच.आई.वी.’ संक्रमणों के मामलों के साथ पाकिस्तान वर्तमान में ‘एच.आई.वी.’ दर मामले में एशिया में दूसरे सबसे तेजी से बढऩे वाले देशों में शामिल है। वहीं सरकारी रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान में लगभग 6 लाख झोलाछाप डॉक्टर काम कर रहे हैं जिनमें लगभग 2.70 लाख लोग सिंध प्रांत में प्रैक्टिस कर रहे हैं। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.