Tuesday, Jun 28, 2022
-->
international ramlila will be staged in rishikesh with ganga darshan

गंगा दर्शन के साथ ऋषिकेश में देखने को मिलेगा अंतरराष्ट्रीय रामलीला का मंचन

  • Updated on 6/16/2022

गंगा आरती के बाद शुरू हो जाएगा रामलीला का भव्य मंचन: डॉ. वेद टंडन 
नई दिल्ली/टीम डिजिटल

कोरोना संकट के कारण पिछले दो वर्षों से कुछ फिकी रही रामलीला की चमक इस बार कुछ खास रहने वाली है। दरअसल, इस साल लोगों को गंगा दर्शन के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय रामलीला का मंचन देखने को मिलने वाला है। अंतरराष्ट्रीय रामलीला महोत्सव समिति ने परमार्थ निकेतन आश्रम ऋषिकेश में हुई बैठक में रामलला की नगरी अयोध्या में सरयू तट,  राजा राम की नगरी ओरछा में बेतवा नदी के तट के बाद इस बार पतित पावनी गंगा के तट पर भव्य रामलीला का आयोजन करने का निर्णय लिया गया है। अंतरराष्ट्रीय रामलीला महोत्सव समिति के अध्यक्ष डॉ. वेद टंडन ने बताया कि पूज्य स्वामी चिदानंद सरस्वती महाराज और राष्ट्र मंदिर के संस्थापक अजय भाई के सानिध्य में आयोजित बैठक में इस बार रामलीला का भव्य आयोजन करने का निर्णय लिया गया है। डॉ. वेद टंडन ने बताया कि इस बार विभिन्न टीवी चैनलों से प्रसारित होने वाली अंतरराष्ट्रीय रामलीला संग गंगा दर्शन भी होगा। डॉ. वेद टंडन ने कहा कि ओरछा में राजा राम की लीला सफल मंचन के बाद इस बार ऋषिकेश में भव्य रामलीला किया जाएगा। यहां देश-विदेश से आकर दर्शक रामलीला का आनंद उठा सकेंगे। उधर,  इस निर्णय के बाद वहां उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए स्वामी चिदानंद सरस्वती ने कहा कि समर्पित भाव से तन मन धन का उपयोग करने वाले ही हर वर्ष दिव्य और भव्य रामलीला करते हैं। इस बार इन्हें मां गंगा ने बुलाया है। गंगा तट पर मंचित प्रभु श्रीराम की लीला विश्व के हर सनातनी तक पहुंच उसे गंग सकल मुद मंगल मूला का संदेश भी देगी। उधर, गंगा आरती के बाद स्वामीजी के करकमलों से डॉ. वेद टंडन को अंतरराष्ट्रीय रामलीला आयोजन में योगदान के लिए सम्मानित होने का सौभाग्य प्राप्त हुआ।
वहीं बुधवार को नई दिल्ली स्थित एक सभागार में अंतर्राष्ट्रीय रामलीला महोत्सव समिति की बैठक हुई। इस दौरान समिति का विस्तार किया गया। रामलीला समिति में कुछ नए प्रतिष्ठित लोगों को जोड़ा गया है। विश्व प्रसिद्ध मूर्तिकार नरेश कुमावत को अंतर्राष्ट्रीय रामलीला महोत्सव का सीनियर वाईस चेयरमैन बनाया गया है। वही अंतर्राष्ट्रीय रामलीला महोत्सव समिति उत्तराखंड से भी कुछ नए नामों की घोषणा की गई। रुद्रपुर निवासी प्रवेश साहनी को वाइस चेयरमैन, वरिष्ठ उपाध्यक्ष दिनेश कपूर, सचिव चंद्रकांत अरोरा, वाइस प्रेसिडेंट मोहन गोयल, वाइस प्रेसिडेंट वेलकम कमेटी जेबी सिंह, सचिव रवि बाटला, सह सचिव (व्यवस्था) हरीश मुंजाल, सह-सचिव (डिसिप्लिनरी कमेटी) किशोर शर्मा, सह-सचिव (मंच व्यवस्था) उमेश शर्मा को दायित्व दिया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.