Friday, Jan 28, 2022
-->
ips sheel vardhan singh appointed as the new director general of cisf

आईपीएस शील वर्धन सिंह बने सीआईएसएफ के नए महानिदेशक

  • Updated on 11/15/2021

सीआईएसएफ को मिला स्थाई महानिदेशक

- आईपीएस शील वर्धन सिंह ने संभाला सीआईएसएफ के नए महानिदेशक का कार्यभार 

 

नई दिल्ली/मुकेश ठाकुर।

 

कई माह के इंतजार के बाद केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) को उनका स्थाई महानिदेशक मिल गया। सोमवार को आईपीएस शील वर्धन सिंह ने सीजीओ कॉम्प्लेक्स, लोधी रोड, नई दिल्ली स्थित

सीआईएसएफ मुख्यालय में 29 वें महानिदेशक के रूप में  पदभार ग्रहण किया। महानिदेशक, सीआईएसएफ के रूप में अपनी नियुक्ति से पूर्व वे इंटेलिजेंस ब्यूरो में विशेष निदेशक के पद पर कार्यरत थे। गौर तलब हो कि मई माह में बल के तत्कालीन महानिदेशक सुबोध कुमार जायसवाल के सीबीआई निदेशक बनने के बाद से ही यह पद खाली था। वर्तमान में आईपीएस एमए गणपति महानिदेशक का पदभार संभाल रहे थे। 

 

 शील वर्धन सिंह इंगलिश लिटरेचर में स्नातक हैं। वे 23 साल की उम्र में वर्ष 1986 में भारतीय पुलिस सेवा में नियुक्त हुए और उन्हें बिहार कैडर आवंटित किया गया। उन्होंने 35 वर्षों के अपने प्रतिष्ठित सेवाकाल के दौरान, बिहार राज्य में विभिन्न पदों पर कर्तव्य का निष्पादन किया और भारत सरकार के लिए केन्द्रीय प्रतिनियुक्ति के दौरान भी कई महत्वपूर्ण एवं संवेदनशील पदों पर कार्यरत रहे। 

केंद्रीय प्रतिनियुक्ति के दौरान, शील वर्धन सिंह ने विदेश मंत्रालय में भारतीय उच्चायोग ढाका, बंगलादेश में प्रथम सचिव के पद पर नियुक्त थे। इसके पश्चात् उन्होने इंटेलिजेंस ब्यूरो में प्रतिनियुक्ति पर अतिरिक्त निदेशक व विशेष निदेशक के पद पर कार्यभार संभाला। 

 शील वर्धन सिंह को भारत सरकार द्वारा वर्ष 2004 में सराहनीय सेवाओं के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक व वर्ष 2010 में विशिष्ट सेवाओं के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है।

 

सोमवार को सीआईएसएफ मुख्यालय में शील वर्धन सिंह के आगमन पर अतिरिक्त महानिदेशक (नार्थ) अरविंद दीप,  अतिरिक्त महानिदेशक (बल मुख्यालय) नीना सिंह एवं सीआईएसएफ के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा स्वागत किया गया व उन्हे गार्ड ऑफ ऑनर देकर सम्मानित किया गया।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.