Friday, Dec 09, 2022
-->
itbp mountaineering team successfully climbs sikkim mount dom khang

आईटीबीपी पर्वतारोही दल ने सिक्किम माउंट डोम खांग पर की सफलतापूर्वक चढ़ाई

  • Updated on 9/24/2022

नई दिल्ली/मुकेश ठाकुर।
भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के पर्वतारोही दल ने देश के ऊंचे पहाड़ों में से एक सिक्किम के माउंट डोम खांग (7250 मीटर / 23,786 फीट) पर सफलतापूर्वक चढ़ाई पूरी कर ली है। दल ने यह चढ़ाई 22 व 23 सितंबर को

पूरी की। यह देश के किसी भी दल द्वारा इस चोटी पर पहला सफल आरोहण है। इंडियन माउंटेनरिंग फाउंडेशन (आईएमएफ) के रिकॉर्ड के अनुसार यह किसी भी दल द्वारा इस चोटी पर यह पहला आरोहण है।

आईटीबीपी के प्रवक्ता विवेक पांडेय बताया कि इस सफलता के बाद इस पर्वत पर आरोहण का नया मार्ग भी खोल दिया है। इससे भविष्य में लाचेन घाटी में पर्वतारोहण को बढ़ावा मिलेगा और सिक्किम में साहसिक खेलों और पर्यटन का विकास होगा। अभियान ने लगातार दो दिनों में रोप 1 और 2 के रूप में दो समूहों में चोटी पर चढ़ाई की। रोप 1 का नेतृत्व डिप्टी कमांडेंट अनूप कुमार ने किया जबकि रोप 2 का नेतृत्व कमांडेंट रतन सिंह सोनल ने किया। एक महिला सदस्य समेत टीम सहित कुल 13 कर्मी सफल आरोहण दल में शामिल रहे।
इस अभियान को आईटीबीपी के महानिदेशक डॉ सुजॉय एल थाउसेन ने आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में हर घर तिरंगा अभियान में बल के एक महत्वपूर्ण चरण के रूप में 11 अगस्त को रवाना किया था ।

टीम का नेतृत्व कमांडेंट एवरेस्टर रतन सिंह सोनल कर रहे हैं। माउंट डोम खांग पीक सिक्किम राज्य में स्थित है। चोटी की ऊंचाई 7,250 मीटर या 23,786 फीट है। 5 महिला सदस्यों सहित कुल 21 सदस्य टीम का हिस्सा है। पर्वतारोहण के क्षेत्र में आईटीबीपी के कई रिकॉर्ड हैं और बल ने अभी तक 230 से अधिक सफल पर्वतारोहण अभियान संचालित करके रिकॉर्ड कायम किया है।
1962 में स्थापित, आईटीबीपी एक विशेष केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल है जो लद्दाख के काराकोरम से अरुणाचल प्रदेश के जचेप ला तक 3,488 किलोमीटर भारत-चीन सीमा पर तैनात है। बल को साहसिक खेलों के क्षेत्र में विशेष रूप से पर्वतारोहण, स्कीइंग, रिवर राफ्टिंग और अन्य पर्वतीय खेलों में विशेष उपलब्धियां प्राप्त हैं।-

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.