Tuesday, Jul 05, 2022
-->
itbp rescues 2 missing trekkers from birthi falls area, pithoragarh

ITBP ने बिरथी फॉल क्षेत्र, पिथौरागढ़ से 2 लापता ट्रेकर्स को बचाया

  • Updated on 5/18/2022

 बरेली क्षेत्र से ताल्लुक रखने वाले ये दोनों ट्रेकर 

नई दिल्ली/मुकेश ठाकुर।

14वीं बटालियन भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) पिथौरागढ़ में 2 लापता ट्रेकर्स को ढूंढ निकाला है। बरेली क्षेत्र से ताल्लुक रखने वाले ये दोनों ट्रेकर खलिया टॉप ट्रेक के लिए गए थे और मुनस्यारी के बिरथी फॉल के पास एक कठिन ऊंचाई पर फंस गए थे, जहाँ से वे किसी तरह अपने मोबाइल से मदद के लिए कॉल करने में कामयाब रहे, जिसके बाद उनके मोबाइल की बैटरी ख़त्म हो गई थी।

ये दोनों ट्रेकर 28 वर्षीय विशाल गंगवार और 30 वर्षीय संतोष कुमार रविवार से लापता थे। यह ट्रेक 7 किलोमीटर लंबा है और खलिया टॉप 14,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यह ट्रेक मार्ग घने जंगल से आच्छादित है। 

आईटीबीपी ने सूचना मिलते ही ट्रेकर्स की तलाश के लिए दो टीमें बनाईं। आखिरकार मंगलवार शाम को दोनों को ITBP की एक टीम ने देखा। वे बिरथी फॉल क्षेत्र के पास पाए गए जो सामान्य ट्रेकिंग मार्ग से हटके है।

डिहाइड्रेशन के कारण एक ट्रेकर की हालत खराब थी। दोनों 48 घंटे से अधिक समय तक फंसे रहे और उनके पास भोजन और पानी की कमी थी। ITBP की टीम ने उन्हें खाना और पीने का पानी मुहैया कराया I

बचाव कार्य अभी भी जारी है। टीम ने बचाव हेलीकॉप्टर को बुलाने की कोशिश की लेकिन तेज ढाल और जंगल/मौसम के खतरों के कारण ट्रेकर को हेलीकाप्टर से एयरलिफ्ट करना संभव नहीं था। 

टीम फ़ोनों ट्रैकर्स को लैंड रूट से सुरक्षित निकालने की प्रक्रिया में है और बचाव कार्य अभी भी जारी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.