जस्सी हत्याकांड: चार दिन की पुलिस हिरासत में भेजे गऐ मां मलकीत और चाचा सुरजीत

  • Updated on 1/25/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। पंजाब में संगरूर की एक अदालत ने कनाडा में जन्मी जसविंदर कौर सिद्धू की ‘झूठी शान की खातिर हत्या’ के मामले में उसकी मां और चाचा सुरजीत सिंह बदेशा को शु्क्रवार को चार दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया। इन दोनों को इस मामले में कनाडा से भारत प्रत्यर्पित किया गया था। पंजाब पुलिस ने कड़ी सुरक्षा के बीच जसविंदर की मां मलकीत कौर (70) और चाचा सुरजीत बदेशा (75) को संगरूर में न्यायाधीश हरप्रीत सिंह की अदालत में पेश किया।

संगरूर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संदीप गर्ग ने कहा, ‘‘अदालत ने उन्हें चार दिन की पुलिस हिरासत में भेजा है।’’ पुलिस ने आरोपियों की सात दिन की हिरासत मांगी थी। गर्ग ने बताया कि कौर और बदेशा से जस्सी की हत्या के लिए हत्यारों को कथित रूप से पैसा देने और अन्य बातों को लेकर पूछताछ की। जसविंदर की हत्या के 18 साल से भी अधिक समय बाद उसकी मां और चाचा को कनाडाई अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को भारत को सौंपा।

एक्वा लाइन मेट्रो की शुरुआत के लिए सपा नेताओं ने अखिलेश का किया आभार

कौर और बदेशा पर जस्सी की हत्या की साजिश रचने का आरोप है और उनके विरुद्ध संगरूर में एक थाने में धारा 302 (हत्या) और0 120 बी (आपराधिक साजिश) समेत भादसं की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज है। कनाडा की एक अदालत ने 2016 में मलकीत और सुरजीत को भारत प्रत्र्यिपत करने पर रोक लगा दी थी। 

हालांकि, कनाडा के उच्चतम न्यायालय ने 2017 में दोनों को प्रत्र्यिपत करने का आदेश दिया। आरोपियों ने निर्णय पर न्यायिक समीक्षा की मांग की थी जिसके बाद इस निर्णय पर फिर रोक लगा दी गई थी। लेकिन कनाडा की एक अदालत ने दिसंबर 2018 में प्रत्यर्पण की कार्यवाही रोकने की उनकी याचिका खारिज कर दी जिसके बाद आखिरकार उनके भारत प्रत्र्यिपत करने का मार्ग प्रशस्त हो गया।

जस्सी उर्फ जसविंदर पंजाब आने के बाद एक कबड्डी खिलाड़ी एवं ऑटोरिक्शा चालक सुखविंदर सिंह मिठू के प्यार में पड़ गई। वह ब्रिटिश कोलंबिया के मेपल रिज की निवासी थी। जस्सी के प्रभावशाली परिवार की मर्जी के खिलाफ मार्च 1999 में दोनों ने शादी कर ली। शादी के बाद वह कनाडा लौट गयी और मई, 2000 में वह फिर भारत आयी। तबतक उसके परिवार को मिठू के साथ उसके रिश्ते का पता चल गया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.