Tuesday, Apr 07, 2020
jnu-violence-clashes-between-abvp-nsui-members-in-gujarat-more-than-10-injured

JNU Violence: गुजरात में ABVP व NSUI सदस्यों के बीच झड़प, 10 से अधिक घायल

  • Updated on 1/7/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। जवाहरलाल नेहरु विश्वविद्यालय (JNU) हिंसा के खिलाफ मंगलवार को अहमदाबाद (Ahmedabad) में आयोजित एक प्रदर्शन के दौरान अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) और उसके प्रतिद्वंद्वी नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) के सदस्यों के बीच झड़प हो गई जिसमें 10 से अधिक व्यक्ति घायल हो गए।

#JNUViolence पर बोले VC जगदीश कुमार, छात्रों के लिए कैंपस सुरक्षित

दोनों संगठनों के पांच..पांच सदस्यों के घायल होने का दावा
घटना कांग्रेस की छात्र इकाई एनएसयूआई की ओर से शहर के पालडी क्षेत्र में आरएसएस से सम्बद्ध एबीवीपी कार्यालय के बाहर आयोजित एक प्रदर्शन के दौरान हुई। एक अधिकारी ने बताया कि पुलिस बाद में मौके पर पहुंची और स्थिति नियंत्रित की। दोनों छात्र इकाइयों ने आरोप लगाया कि उन पर डंडों से हमला किया गया और पथराव किया गया। दोनों संगठनों ने दोनों ओर से पांच..पांच सदस्यों के घायल होने का दावा किया है।

दीपिका पादुकोण ने CAA, JNU Protests पर दी सधी हुई प्रतिक्रिया 

कांग्रेस नेता हार्दिक पटेल के निकट सहयोगी
कांग्रेस की छात्र इकाई के एक सदस्य ने बताया कि गुजरात एनएसयूआई महासचिव निखिल सवानी को सिर में गंभीर चोट आयी है और उन्हें यहां वी एस जनरल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। कुछ स्थानीय टेलीविजन चैनलों द्वारा एक वीडियो क्लिप प्रसारित किया गया जिसमें कुछ व्यक्ति पुलिसर्किमयों की मौजूदगी में सवानी को कथित तौर पर पीटते दिख रहे हैं। सवानी कांग्रेस नेता हार्दिक पटेल के निकट सहयोगी हैं।

JNU हिंसा मामले में कांग्रेस अध्यक्ष ने बनाई फैक्ट फाइंडिंग कमिटी

हमारा प्रदर्शन शांतिपूर्ण था-सोलंकी
पुलिस के एक अधिकारी ने कहा, ‘स्थिति को अब नियंत्रित कर लिया गया है। फिलहाल कोई प्राथमिकी दर्ज नहीं की गई है।' यहां हिंसा तब भड़की जब एनएसयूआई के सदस्य दिल्ली स्थित जेएनयू परिसर में रविवार को छात्रों और शिक्षकों पर हमले के खिलाफ प्रदर्शन के लिए एबीवीपी कार्यालय के बाहर पहुंचे। एनएसयूआई आरोप लगा रही है कि जेएनयू हमले में एबीवीपी शामिल है। एनएसयूआई महासचिव भाविक सोलंकी ने कहा, 'हमारा प्रदर्शन शांतिपूर्ण था। एबीवीपी के गुंडों ने हम पर अचानक डंडों, पत्थर और पाइपों से हमला कर दिया। यह हमला पुलिस की मौजूदगी में किया गया और यह पूर्व नियोजित था। सवानी सहित हमारे पांच सदस्य हमले में घायल हुए हैं।'

JNU घमासान के बीच PM मोदी ने आम बजट पर अंबानी समेत उद्योगपतियों से चर्चा

पूर्व नियोजित तरीके से हमला- देसाई
एबीवीपी ने आरोप लगाया कि एनएसयूआई के सदस्य उसके कार्यकर्ताओं पर हमले के इरादे से उसके कार्यालय आये थे। एबीवीपी सदस्य नरेश देसाई ने कहा, 'एनएसयूआई सदस्य अपने झंडे लहराते हुए हमारे कार्यालय तक आये। उन्होंने झंडे निकाल लिये और उसके डंडे का इस्तेमाल हमारे सदस्यों पर हमला करने के लिए किया।' उन्होंने कहा कि इस घटना में उनके पांच से अधिक सदस्य घायल हुए हैं। उन्होंने आरोप लगाया, 'जैसे जेएनयू में एबीवीपी के सदस्यों पर हमला किया गया, एनएसयूआई के असामाजिक तत्वों ने यहां हम पर एक पूर्व नियोजित तरीके से हमला किया।

comments

.
.
.
.
.