Saturday, Apr 04, 2020
kanhaiya kumar will be tried for treason, kejriwal government approved

कन्हैया कुमार पर चलेगा राजद्रोह का मुकदमा, केजरीवाल सरकार ने दी मंजूरी

  • Updated on 2/28/2020

नई दिल्ली / टीम डिजिटल। दिल्ली सरकार ने राजद्रोह के एक मामले में  ल्ली के जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय(JNU) के आरोप में पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार और दो अन्य लोगों पर मुकदमा चलाने के लिए दिल्ली पुलिस को मंजूरी दे दी।

पुलिस ने 2016 के इस मामले में कुमार के साथ ही जेएनयू के पूर्व छात्रों उमर खालिद और अनिर्बान भट्टाचार्य के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया था। पुलिस ने कहा था कि आरोपियों ने नौ फरवरी, 2016 को जेएनयू परिसर में एक कार्यक्रम के दौरान जुलूस निकाला और वहां कथित रूप से लगाये गये देश-विरोधी नारों का समर्थन किया था। लंबे समय से यह फाइल दिल्ली सरकार के पास लंबित पड़ी थी। 

कन्हैया मामले पर भड़के जावड़ेकर, केजरीवाल को बताया देशद्रोही नारों का समर्थक
 
इससे पहले, इस मामले पर दिल्ली (Delhi) के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने लंबे समय के बाद चुप्पी तोड़ते हुए कहा कि जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार और अन्य के खिलाफ राजद्रोह के मामले में अभियोजन की मंजूरी देने पर ‘जल्द फैसला’ करने लिए संबंधित विभाग को कहेंगे।

कन्हैया पर देशद्रोह की मांग को लेकर BJP युवा मोर्चा का CM आवास के बाहर प्रदर्शन

3 अप्रैल तक रिपोर्ट दायर करने का था निर्देश
एक अदालत ने कुमार और अन्य के खिलाफ अभियोजन की मंजूरी देने के मुद्दे पर दिल्ली सरकार को तीन अप्रैल तक स्थिति रिपोर्ट दायर करने का निर्देश दिया। इसके कुछ घंटे बाद मुख्यमंत्री ने यह टिप्पणी की है। इस बारे में सवाल करने पर केजरीवाल ने पत्रकारों से कहा, संबंधित विभाग (गृह) के कामकाज में मेरी कोई भूमिका नहीं है।

JNU परिसर में लगाये गये थे देश विरोधी नारे
पुलिस ने कन्हैया कुमार और जेएनयू के पूर्व छात्रों उमर खालिद तथा अनिर्बान भट्टाचार्य समेत अन्य लोगों के खिलाफ अदालत में 14 जनवरी को आरोपपत्र दाखिल किया और कहा था कि उन्होंने 9 फरवरी, 2016 को परिसर में एक समारोह में लगाये गये राजद्रोह के नारों का समर्थन किया और जुलूस निकाला था। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.