Monday, Dec 09, 2019
know-about-the-law-for-rape-in-india-and-other-countries-like-china-saudi-arabia-and-more

रेप मामले में भारत से ज्यादा सख्त है इन देशों के कानून, दी जाती है ऐसी दर्दनाक सजा

  • Updated on 4/12/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। 16 दिसंबर 2012 वो तारीख जिसे चाह कर भी कोई भूल नहीं सकता। निर्भया मतलब जो किसी से ना डरे लेकिन उस दिन वो निर्भया भी भयभीत हो गई थी। उसके बाद हिमाचल की गुड़िया, कठुआ की 8 साल की मासूम के अलावा ना जानें कितनी ही लड़कियां हवस और हैवानियत का शिकार हुई है।  हालांकि हमारे देश में बलात्कार गंभीर श्रेणी में आता है। इसे लेकर कानून भी बनाया गया है लेकिन इसके बाद भी अपराधी इस तरह की हरकत को अंजाम देने से पहले एक बार भी नहीं सोचता। वहीं दुनिया के कई देश ऐसे है जहां 24 घंटे के अंदर अंदर बलात्कार करने वाले को मौत की सजा दे दी जाती है। 

आगे बढ़ने से पहले जानते है आखिर बलात्कार को लेकर हमारे देश में क्या प्रावधान है। 

धारा 376 और 375

देश के कानून के अनुसार कोई व्यकति यदि किसी महिला के साथ बलात्कार करने वाले आरोपी के खिलाफ धारा 376 के तहत मुकदमा चलाया जाता। 

क्या है धारा 376
आईपीसी की इस धारा के तहत यदि किसी दोषी के खिलाफ अपराध सिद्ध हो जाता है तो उसे कम से कम पाच साल की सजा और 10 साल तक की कड़ी सजा दिए जाने का प्रावधान है।    

आईपीसी धारा 375
यदि कोई व्यक्ति किसी महिला की इच्छा के खिलाफ उसे डरा धमकाकर या किसी दिमागी रुप से कमजोर महिला को शराब या अन्य कोई नशिला पदार्थ देकर बलात्कार करता है तो वो आईपीसी की इस धारा के अंतर्गत आता है। इस धारा में यो भी प्रावधान है कि यदि कोई महिला 16 वर्ष से कम आप की हो तो उसकी सहमति के बिना होने वाले संभोग को भी बलात्कार की श्रेणी में ही आता है। इतना ही नहीं यदि कोई पुरुष अपनी 15 साल से कम उम्र की पत्नी के साथ संबंध बनाता है तो वो भी बलात्कार ही माना जाता है। 

धारा 375 के तहत अलग अलग  हालात और श्रेणी के हासिब से धारा 375, 376, 376क, 376ख, 376ग, 376घ के रुप में विभाजित किया गया है। 

भारत में अन्य अपराधों की तुलना में बलात्कार की संख्या में ज्यादा बढ़ोतरी हो रही है। दुनिया के कई देशों में इस अपराध के लिए ऐसा कानून है जहां इस अपराध के लिए 24 घंटे के अंदर अमदर सजा ए मौत दे दी जाती है। 

Navodayatimesयूएई
संयुक्त अरब अमीरत में बलात्कारी को सीधे मौत की सजा सुना दी जाती है। यूएई के कानून के अनुसार यदि कोई इस तरह का अपराध करता है तो उसे सात दिनों के अंदर ही फांसी की सजा सुना दी जाती है। 

सऊदी अरब 
सऊदी अरब में शरीया कानून लागू है। इसके मुताबिक रेप करने वाले को या तो फांसी पर टांग दिया जाता है या उसके गुप्त अंगो को काट दिया जाता है। 

इराक 
इराक में इस तरह के अपराध करने वाले को पत्थर से मारा जाता है। उसे तब तक पत्थर से मारा जाता है जब तक की उसकी मौत ना हो जाए। 

Navodayatimes

चीन 

चीन में कैपिटल पनिशमेंट दी जाती है। इस कानून के तहत रेप की सजा में कई लोगों को मौत के घाट उतार दिया गया है। साथ ही इस तरह के अपराध करने वाले को चीन में जल्द से जल्द सजा दे दी जाती है और मेडिकल जांच में प्रामणइत होने के बाद मृत्यु दंड दे दी जाती है। 

इंडोनेशिया 
इंडोनेशिया में बलात्कार करने वालों को नपुंसक बना दिया जाता हैश इतना ही नहीं उनमें महिलाओं के हॉर्मोन्स डाल दिए जाते हैं। 

Navodayatimes

पौलेंड
पौलेंड में बलात्कार करने वालो को सुअरों से कटवाया जाता था। हालांकि अब पौलेंड में बलात्कार के लिए कानून बदल गया है अब आरोपी को नपुंसक बना दिया जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.