Wednesday, Dec 07, 2022
-->
lakhs-of-mischief-in-the-name-of-getting-kyc-to-female-doctor

महिला डॉक्टर को केवाईसी कराने के नाम पर लाखों की चपत

  • Updated on 7/21/2022

महिला डॉक्टर को केवाईसी कराने के नाम पर लाखों की चपत
एप डॉउनलोड करवा कर उड़ा लिये 3 लाख 79 हजार  रुपये

 

पूर्वी दिल्ली, 21 जुलाई (नवोदय टाइम्स): इहबास अस्पताल की एक महिला डॉक्टर से ठगों ने केवाईसी अपडेट करने के नाम पर लाखों रुपए ठग लिये। ठगों ने पीड़िता को केवाईसी अपडेट करने के लिये उनसे एक ऐप डाउनलोड कराई। एप अपलोड करन के लिये सभी जानकारी उसमें देने के लिये कहा उसके बाद उनके फोन पर एक आटीपी आया उसे भी ठगों ने एप पर देने के लिये कहा कुद देर बाद ही ठगों ने उनके डेबिट और क्रेडिट कार्ड से 3 लाख 79 हजार  रुपये अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर लिए। पीड़िता की शिकायत के आधार प शाहदरा साइबर थाना पुलिस ने बुधवार को धोखाधड़ी की धाराओं में एफआईआर दर्ज कर मामले की तफ्तीश शुरू कर दी है।

पीड़िता डॉक्टर दिलशाद गार्डन इलाके में रहती हैं। वह इहबास अस्पताल में बतौर असिस्टेंट प्रोफेसर कार्यरत हैं। 14 जुलाई की सुबह 10:13 बजे उनके एमटीएनएल नंबर वाले मोबाइल पर एक कॉल आई थी। कॉल करने वाले ने खुद को एमटीएनएल का कर्मचारी बताया। कहा कि उनके मोबाइल नंबर की केवाईसी अपडेट होनी है। अपडेट न करने पर 24 घंटे में मोबाइल नंबर बंद हो जाएगा। ठग ने कहा कि 10 रुपये का रिचार्ज करके टॉप अप प्लान लेना होगा।

 महिला डॉक्टर उसकी बातों में आ गईं। आरोपी ने फोन में एक ऐप डाउनलोड करवाई और एमटीएनएल दिल्ली की वेबसाइट खोलने के लिए कहा। वेबसाइट पर आरोपी ने 10 रुपये के रीचार्ज पर क्लिक करके डेबिट और क्रेडिट कार्ड की डिटेल डालने के लिये कहा। आरोपी ने उन्हें एक लिंक भेजकर उस पर क्लिक करने के लिए कहा। डॉक्टर ने जैसे ही उस पर क्लिक किया, उनका फोन हैक हो गया। ठगों के पास फोन का सारा डेटा चला गया।

ओटीपी भी ठगों के पास जाने लगे। उन्होंने एसबीआई डेबिट कार्ड से कई ट्रांजेक्शन करके 1,23,999 रुपये निकाले। इसके बाद एचडीएफसी के क्रेडिट कार्ड से 2 लाख 55 हजार रुपये निकाल लिए। अकाउंट से रुपए निकाले जाने के बाद पीड़िता ने कार्ड ब्लॉक करवाए। अगले दिन सुबह 4: 22 बजे उनके पास ट्रांजेक्शन के लिए ओटीपी आने लगे।

इसके बाद कई नंबरों से उनके पास कॉल आई और कार्ड ब्लॉक होने की बात कहकर जानकारी मांगने की कोशिश की। महिला की शिकायत के आधार पर शाहदरा याबर थाना पुलिस एफआईआ दर्ज कर आरोपियों की तलाश में जुट गई है।  

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.