Saturday, Jul 24, 2021
-->
love jihad: mahapanchayat for justice to nikita, kept 8 demands musrnt/

लव जेहादः निकिता को न्याय के लिए बल्लभगढ़ में महापंचायत, रखी ये 8 मांगें

  • Updated on 11/2/2020

नई दिल्ली/ सुधीर/दीपक। अग्रवाल कालेज की छात्रा निकिता तोमर की हत्या को लेकर बल्लभगढ़ के दशहरा मैदान में रविवार को बुलाई गई पंचायत में हंगामा होने के बाद उग्र लोगों ने फरीदाबाद-बल्लभगढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग पर उतरकर उसे जाम कर दिया और पुलिस प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

Nikita Murder Case: स्वामी रामदेव ने की हत्यारों को चौराहे पर फांसी देने की मांग

इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने समुदाय विशेष के होटल में भी तोडफ़ोड़ की, जिसके जवाब में दूसरे समुदाय के लोगों ने भी पथराव कर दिया। मामला बढ़ता देख भारी पुलिस बल मौके पर पहुंचा और स्थिति को काबू करने में जुट गया। इससे पहले दशहरा ग्राउंड में बेहद तनावपूर्ण माहौल में 36 बिरादरियों की महापंचायत हुई जिसमे निकिता को न्याय दिलाने और लव जेहाद के खिलाफ कठोर कानून बनाने की मांग सहित कुल आठ प्रस्ताव प्रारित किए गए।

फरीदाबाद के निकिता मर्डर केस में हुई तीसरी गिरफ्तारी, कई जगह छापेमारी के बाद मिला आरोपी

निकिता हत्याकांड के दोषियों को कड़ी सजा की मांग को लेकर बल्लभगढ़ के दशहरा मैदान में सर्व समाज की पंचायत आयोजित की गई। पंचायत के दौरान विधायक नीरज शर्मा पर जूता फेंकने की कोशिश की गई जिसके बाद वहां की व्यवस्था बिगडऩे से भीड़ बेकाबू हो गई है। वहां से क्षुब्ध होकर निकले युवाओं के समूह ने बल्लभगढ़ के पास हाईवे पूरी तरह से जाम कर दिया और पथराव करने लगे। मौके पर पहुंची पुलिस भीड़ को काबू करने का प्रयास करने के लिए लाठीचार्ज शुरू कर दिया।

निकिता हत्याकांडः तौसीफ ने नाम बदलकर की थी दोस्ती, पुलिस खोजेगी जेहादी कनेक्शन

हाईवे जाम करने वाले युवाओं ने एक होटल में तोडफ़ोड़ की थी। यह होटल संप्रदाय विशेष के व्यक्ति का था। इससे संप्रदाय विशेष के लोग भड़क गए। उन्होंने जाम लगा रहे लोगों पर पथराव कर दिया। इस तरह मामला ने सांप्रदायिक रंग ले लिया।उपद्रव की जानकरी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई। हल्का बल प्रयोगकर पुलिस ने उपद्रवियों को तितर-बितर कर दिया। इस दौरान पुलिस ने 30 लोगों को हिरासत में लिया जबकि अन्य उपद्रवियों को चिन्हित करने का प्रयास किया जा रहा है। फिलहाल स्थिति नियंत्रण में लेकिन तनावपूर्ण है।

पुलिस ने हाईवे किनारे की दुकानों को भी बंद करवा दिया। इनमें से कई फऱीदाबाद से बाहर के हैं। पूछताछ में ये पता किया जा रहा है कि माहौल खराब करने की साजिश के पीछे कौन है। पुलिस उसके खिलाफ भी सख्त कार्रवाई करेगी। पथराव में दस पुलिसकर्मियों को चोटें आई हैं। उनका मेडिकल करवाया गया है। माहौल खराब करने वाले राउंडअप किए गए असामाजिक तत्वों में से दो नोएडा से दो गाजियाबाद गौतमबुद्धनगर से तीन दिल्ली से तीन पलवल से एक गुडगांव से 2 मेवात से है पुलिस यह लगाने पता लगाने की कोशिश कर रही है कि इनको किन लोगों ने यहां भेजा था और हाईवे जाम, दुकानो मे तोडफ़ोड़ व पत्थरबाजी करने का इनका मकसद क्या था।

डीसीपी बल्लबगढ़ सुमेर सिंह यादव ने कहा की कानून एवं शांति व्यवस्था को बिगाडऩे वालों के साथ पुलिस स ती से निपटेगी, इस तरह की अराजकता शहर में बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। पुलिस पीडित परिवार के साथ है दोषियों को कड़ी सजा दिलाई जाएगी लेकिन धरना प्रदर्शन के नाम पर आम शहरी को परेशानी में ना डाले और कानून व्यवस्था बनाये रखे।

ये हैं 8 मांगें

- दस दिन में चालान पेश हो, 2 महीने में फास्ट ट्रैक अदालत में सजा 
- लव जिहाद के बल्लभगढ़ शहर में 28 मामले दर्ज हैं। सरकार को कठोर कानून बनाना चाहिए 
- 2018 में आरोपी ने निकिता को अपहरण किया। पुलिस ने किन परिस्थितियों में समझौता कराया, उसकी जांच होनी चाहिए
- निकिता शर्मा के परिवार को सुरक्षा प्रदान की जाए।
- एसआईटी गठित की गई है। उसकी निगरानी हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज एवं  वरिष्ठ अधिकारी निगरानी करे  
- सेक्टर-2 में बन रहे सरकार कॉलेज का नाम वीरांगना निकिता तोमर महाविद्यालय रखा जाए
- जिले के 8 विधायक विधानसभा सत्र में ध्यान आकर्षण प्रस्ताव स्पीकर को दें  
- पीड़ित परिवार को आर्थिक सहायक और भाई को सरकारी नौकरी मिले। 

हरियाणा में भी ‘लव जिहाद’ के खिलाफ कानून पर विचार

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रविवार को कहा कि उनकी सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए ‘लव जिहाद’ के खिलाफ कानूनी प्रावधानों पर विचार कर रही है कि ‘दोषी बच न सके।’ खट्टर का यह बयान ऐसे समय आया है जब एक दिन पहले यानी शनिवार को यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि उनकी सरकार ‘लव जिहाद’ के खिलाफ एक कानून लायेगी। निकिता की हत्या का हवाला देते हुए खट्टर ने कहा कि घटना को ‘लव जिहाद’ से जोड़ा जा रहा है।

इससे पहले दिन में हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि राज्य सरकार ‘‘लव जिहाद’’ के खिलाफ कानून लाने पर विचार कर रही है। खट्टर ने करनाल में पत्रकारों से कहा, ‘इस (बल्लभगढ़) घटना की कड़ी निंदा करने की जरूरत है। इस घटना को लव जिहाद मुद्दे से जोड़कर देखा जा रहा है ... केंद्र और राज्य सरकार दोनों लव जिहाद मामले को बहुत गंभीरता से ले रहे हैं। केंद्र और राज्य सरकार इस मुद्दे को देख रही है और कानूनी सलाह ली जा रही है ताकि ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो। 

comments

.
.
.
.
.