Monday, Nov 28, 2022
-->
national flag tricolor to be hoisted by itbp at borders till independence day

ITBP द्वारा स्वतंत्रता दिवस तक सीमाओं पर फहराया जायेगा राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा

  • Updated on 8/13/2022

 ITBP जवान ने 'हर घर तिरंगा' अभियान को एक गीत समर्पित किया

नई दिल्ली/टीम डिजिटल


पर्वतीय प्रशिक्षित सीमा रक्षक केंद्रीय सशस्त्र बल भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) ने देश की विभिन्न क्षेत्रों में सीमाओं, उसके केंद्रों और तैनाती के पार हर घर तिरंगा अभियान के दौरान राष्ट्रीय ध्वज फहराया है।

बल 3,488 किलोमीटर भारत-चीन सीमा पर ऊंचाई पर स्थित अपनी सीमा चौकियों पर राष्ट्रीय ध्वज फहरा रहा है और साथ ही सीमावर्ती आबादी के बीच अभियान को बढ़ावा दे रहा है।

इस मौके पर फोर्स ने एक विशेष गीत भी जारी किया है। ITBP के जवान अर्जुन खेरियाल ने एक विशेष 'जय हिंद' गीत की रचना की है और इसे देश के उन बहादुर सैनिकों को समर्पित किया है जो समर्पण और उच्चतम स्तर की सेवा भावना के साथ अपने कर्तव्यों का पालन कर रहे हैं।

'जय हिंद, जय हिंद' शीर्षक गीत का उद्देश्य 13 से 15 अगस्त, 2022 तक हर घर तिरंगा अभियान के दौरान नागरिकों को अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रेरित करना और आग्रह करना है।

फोर्स के जवानों को लद्दाख और उत्तराखंड समेत कई ऊंचाई वाली सीमाओं पर राष्ट्रीय ध्वज के साथ देखा गया।

ITBP ने अभियान को बढ़ावा देने के लिए कई पहल की हैं। इसने पहाड़ों में कई अभियान शुरू किए हैं। एक पखवाड़े से यह मैराथन और वॉकथॉन का आयोजन करता रहा है और नागरिकों को देश भर में 6 लाख से अधिक राष्ट्रीय ध्वज भी वितरित किए हैं।

लगभग 90,000 जवानों वाले बल आईटीबीपी ने हर घर तिरंगा हेतु कई जन जागरूकता अभियान भी जारी रखे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.