Thursday, Feb 25, 2021
-->
nityananda swayambhu baba nityananda nityananda case nityananda abduction case

विवादित बाबा नित्यानंद से जुड़ी ये हैं 5 बड़ी कंट्रोवर्सी

  • Updated on 12/4/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। दक्षिण भारत के स्वयंभू बाबा नित्यानंद (Swayambhu Baba Nityananda) के बारे में जानकारी मिली है कि वो विदेश भाग चुका है। बाबा पर कई गंभीर आरोप है। बताया जा रहा है कि नित्यनंद ने दक्षिण अमेरिका के इक्वाडोर (Ecuador) में एक आईलैंड (island) खरीद उसे कैलासा नाम दिया है।

वहीं खबरों की माने तो इस आईलैंड को नित्यानंद ने हिंदू राष्ट्र घोषित कर दिया है। नित्यानंद के बारे में विदेश मंत्रालय (Ministry of External Affairs) ने कहा कि उसके बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं है। इस मामले में गुजरात पुलिस नित्यानंद को फरार होने की पुष्टि कर चुके है। 

सरकार की बड़ी कार्रवाई, 14,800 गैर सरकारी NGO के रजिस्ट्रेशन किए रद्द

असली नाम है राजशेखर
तमिलनाडु के थिरुनामलाई के रहने वाले स्वामी नित्यानंद का असली नाम राजशेखर है। स्वंय भू तांत्रीक बनने से पहले नित्यानंद ने 22 साल की उम्र में अध्यात्मिक ज्ञान प्राप्त करने का दावा दिया था। नित्यानंद किसी समय काफी लोकप्रीय थे। लेकिन कथित तौर पर एक अभिनेत्री के साथ सेक्स स्केंडल में उनका नाम आने के कारण वे सुर्खियों में आ गया। जिसके बाद वे कुछ दिन जेल में रहा। 

सेक्स स्कैंडल में फंसे नित्यानंद कुंभ मेले से हुए ब्लैक लिस्ट, नहीं मिलेंगी सुविधाएं

बलात्कार और बच्चों को अगवा करने का मामला 
नित्यानंद पर कर्नाटक में बलात्कार का मामला दर्ज है। जिसके बाद से ही वे देश छोड़कर भाग गया था। मामले में पुलिस ने नित्यानंद के दो महिला अनुयायियों साध्वी प्राण प्रियानंद और प्रियातत्व रिद्धि किरण को भी गिरफ्तार किया गाया है। दोनों महिलाओं और बाबा पर चार बच्चाो को कथित तौर पर अगवा करने और उन्हें एक फ्लैट में बंधक बनाकर रखने का आरोप है। 

स्वामी नित्यानंद का अजीबोगरीब दावा, कहा-गाय को सिखाऊंगा फर्राटे से संस्कृत और तमिल बोलना

आक्षम से लापता हुई थी महिला
वहीं नित्यानंद के आक्षम से लापता एक महिला के मामले में भी जांच कर रही है। इसके साथ ही नित्यानंद पर आरोप है कि अहमदाबाद में अपना आक्षम योगिनी सर्वज्ञपीठम चलाने के लिए बच्चों को कथित तौर पर अगवा करने और उन्हें बंधक बनाकर अनुयायियों से चंदा चुटाने के आरोप हैं। 

गुजरात पुलिस ने बीते 21 नवंबर को बताया था कि नित्यानंद देश छोड़कर भाग गया है। उधर कर्नाटक पुलिस से मुताबिक, नित्यानंद 2018 के अंत में जमानत का फायदा उठा कर देश से भाग गया था। वहीं उसका पासपोर्ट सिंतबर 2018 में खत्म हो चुका था।  

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.