Wednesday, Aug 10, 2022
-->
noida police''''s surgical strike on vehicle cutting gang in bulandshahr

नोएडा पुलिस की बुलंदशहर में वाहन कटान गिरोह पर सर्जिकल स्ट्राइक

  • Updated on 6/21/2022

नई दिल्ली,(टीम डिजिटल):दिल्ली से सटे नोएडा में नोएडा पुलिस ने बुलंदशहर के जहांगीराबाद क्षेत्र में चोरी के वाहनों को काट कर बेचने वाले गिरोह पर सर्जिकल स्ट्राइक की और एक चोर समेत पांच लोगों को गिरफ्तार कर भारी संख्या में चोरी कर लाई गई कारों की कटाई के बाद मौजूद इंजन व अन्य पार्ट्स व टायर बरामद किए है। चोरी के वाहनों के कटान का धंधा जहांगीराबाद पुलिस थाने से चंद कदम की दूरी पर चल रहा था। जहांगीराबाद थाना पुलिस को इसकी भनक तक नहीं लगी। नोएडा पुलिस की कार्रवाई के बाद वहां हडक़ंप मच गया। पुलिस के मुताबिक मेरठ के सोतीगंज में चोरी के वाहनों के कटान का धंधा बंद होने के बाद अब हापुड़, बुलंदशहर, अलीगढ़ में इस चोरों ने नए ठिकाने बनाए हंै। पकड़ा गया चोर ऑन डिमांड वाहन चोरी से लेकर चोरी के वाहनों को ठिकाने तक सुरक्षित पहुंचाने के एवज में मुश्त रकम लेता था। ठिकाने पर चोरी के वाहन पहुंचने के बाद चंद मिनटों में वाहन के सभी पार्ट्स अलग अलग कर दिए जाते थे और कबाडिय़ों या मोटर मार्केट में बेच दिए जाते थे। जहां लोग सेकेंड हैंड वाहनों के पार्ट्स जरूरत के मुताबिक खरीदते है।

नोएडा जाने के एडीसीपी कुंवर रणविजय सिंह ने बताया कि थाना सेक्टर-39 थाना क्षेत्र से एक होंडा सिटी कार चोरी गई थी। कार की लोकेशन तलाशते हुए  थाना सेक्टर-39 पुलिस की टीम सब इंसपेक्टर सोहनवीर व सोनू शर्मा की अगुवाई में जहांगीराबाद पहुंची। जहां एक गैराज में चोरी की गई होंडा सिटी के पार्ट्स व इंजन मिले। वहां अन्य कारों के भी पार्ट्स व इंजन मिले। पता चला कि यह गैराज चोरी के वाहनों का कटान कर कबाडिय़ों व अन्य जरूरतमंद मैकेनिकों को पूरे एनसीआर में पार्ट्स सप्लाई करता है। पुलिस ने वहां से वाहन चोरी करने वाले एक चोर नवयुद्दीन उर्फ नबीनू व वाहन काट रहे जहांगीराबाद निवासी तनवीर सैफी, शाह आलम, रिजवान व मोहित कुमार को गिर तार कर चोरी की एक दर्जन बाइक, दो कारे, चोरी की गई कारों के इंजन ,74 टायर, रिम व अन्य पार्ट्स बरामद किए है। पुलिस के मुताबिक नबीनू एनसीआर में ऑन डिमांड वाहन चोरी से लेकर चोरी के वाहनों को सुरक्षित ठिकानों तक पहुंचाने का काम करता है। उसके खिलाफ कई केस दर्ज है।
 

सोतीगंज बंद तो खुल गए अलग अलग इलाकों में कटान सेंटर
सूत्रों के मुताबिक सोतीगंज में वाहन कटान का धंधा बंद हुआ तो धंधेबाजों ने दिल्ली, एनसीआर के कई शहरों के कस्बाई इलाकों में अपने अपने कटान सेंटर आटो गैराज की आड़ में खोल दिए। ग्रेटर नोएडा में भी कुछ समय पहले जेवर इलाके में एक फार्म हाउस को किराए पर लेकर चोरी के वाहनों के कटान का धंधा शुरू हुआ था लेकिन समय रहते पुलिस ने उसे ध्वस्त कर दिया और कटान सेंटरों के मालिकों को धर दबोचा लेकिन अब भी ग्रेटर नोएडा से सटे अलीगढ़, बुलंदशहर, मथुरा के कस्बाई इलाकों, हापुड़ व अमरोहा में इस तरह के कटान सेंटर खुले हुए है। जिन्हें स्थानीय पुलिस का पूरा संरक्षण है। जो आटो गैराज की आड़ में अपना धंधा कर रहे है।  
 

समय अवधि पूरी कर चुके वाहनों का कटान जारी
10 साल डीजल व 15 साल के पेट्रोल वाहन अब एनसीआर में चलाने पर प्रतिबंध है। ऐसे में लोग दूसरे शहरों में इन वाहनों को भेज रहे है। जो नहीं भेज पा रहे है वह अब मोटर गैराज मालिकों की शरण में है। जो कबाडिय़ों से उन वाहनों को सौदा कर गैराजों में कटान के लिए भेज रहे है। इन्हीं वाहनों की आड़ में चोरी के वाहनों का कटान भी हो रहा है। छापेमारी होने पर कबाड़ी व गैराज मालिक पुलिस के सामने चोरो की ढाल बन कर खड़े हो जा रहे है। वह उन कागजों को पेश कर देते है जिनके मालिकों ने उन्हें कटाने के लिए अनुमति दे रखी है।
--------------  
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.