Wednesday, Oct 05, 2022
-->
one and a half million cheated by a businessman by becoming a military officer

सैन्य अधिकारी बन कारोबारी से ठगे साढे दस लाख

  • Updated on 7/26/2022

सैन्य अधिकारी बन कारोबारी से ठगे साढे दस लाख
आर्मी स्कूल के लिये खरीदारी करने के नाम पर की ठगी

 

पूर्वी दिल्ली, 26 जुलाई (नवोदय टाइम्स): आनंद विहार थाना इलाके के सैनी एन्क्लेव निवासी एक कारोबारी से एक शातिर ठग ने खुद को सैन्य अधिकारी बता करीब साढ़े 10 लाख की ठगी को अंजाम दिया है। आरोपी ने खुद को सेना का अधिकारी बता कर कारोबारी से सामान खरीदने के बहाने वारदात को अंजाम दिया। पीड़ित की शिकायत पर सोमवार को शाहदरा जिले की साइबर थाना पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है। 

पीड़ित कारोबारी मयंक जैन परिवार के साथ आनंद विहार के सैनी एन्क्लेव में रहते हैं। राजस्थान के नीमराना में उनकी रबर पाइप की फैक्ट्री है। पीड़ित कारेाबारी के के द्वारा पुलिस को दी गई शिकायत के अनुसार, वह फैक्ट्री में थे उसी समय उनके पिता रविंद्र जैन ने फोन पर बताया कि उनके पास एक सेना के अधिकारी का फोन आएगा, जिसे रबर पाइप खरीदनी है। भुगतान के लिए उसके सिस्टम में अपना बैंक खाता जुड़वाना है, जिसके लिए उसके बैंक खाते में पांच रुपये भेजना है। मयंक ने पिता को समझाया कि ऐसा कोई सिस्टम नहीं होता है। 

करीब 15 मिनट बाद मयंक के फोन पर कुणाल चौधरी नाम के शख्स का फोन आया। उसने कहा कि आपके पिता से बात हुई थी। कुणाल ने पांच रुपये भेजकर सिस्टम में बैंक खाता जोडऩे को कहा। कुणाल ने कहा कि आर्मी पब्लिक स्कूल के लिए खरीदारी करनी है, जिसके लिए बैंक खाते को उनके सिस्टम में जोडऩा जरूरी है। मयंक ने कुणाल नाम के शख्स के खाते में पांच रुपये भेज दिए।

कुणाल ने मयंक की कंपनी के खाते समेत एक अन्य खाते की जानकारी भी उनसे ले ली। इसके बाद कुणाल के एक साथी मंजीत ने मयंक को फोन किया उसने भी खुद को सेना के  अकाउंट विभाग में कार्यरत बताया और बोला कि तीन घंटे तक आपको कॉल पर रहना होगा। तीन घंाटों के दौरान दोनों आरेापियों ने मयंक के दोनों बैंक खातों से 10 लाख 47 हजार रुपये ट्रांसफर कर लिए गए। बैंक से मोबाइल पर आए मैसेज से मयंक को रकम के ट्रांस्फ़र किये जाने का पता लगा तो उन्होंने आरोपियों के फोन पर फोन किया लेकिन आरेापियों के दोनों मोबाइल नंबर बंद हो गए। 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.