Tuesday, Nov 29, 2022
-->
People of Delhi will be cyber aware through UDAY 2.0

उदय 2.0 के माध्यम से दिल्ली के लोग होंगे साइबर जागरूक

  • Updated on 10/7/2022

 साइबर स्वच्छता के उपलक्ष्य में दिल्ली के एलजी ने किया ई-बुक का उदघाटन
- इसके माध्यम से सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर किया जाएगा जागरूक

नई दिल्ली/टीम डिजिटल


 उदय 2.0 ई-बुक के माध्यम से दिल्ली पुलिस यहां के नागरिकों में सोशल मीडिया पर साइबर जागरूकता लाएंगे। दिल्ली पुलिस मुख्यालय के आदर्श ऑडिटोरियम में आयोजित एक कार्यक्रम में दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने नागरिकों के लिए साइबर स्वच्छता पर उदय 2.0 नाम से ई-बुक का उदघाटन किया।   यू-ट्यूब, फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर इसके माध्यम से साइबर जागरूकता कार्यक्रम चलाए जएंगे। इसके अलावा डिजी-लाकर एप्लिकेशन के साथ दिल्ली पुलिस की लाइसेंसिंग सेवाओं का एकीकरण किया गया, जिससे अब डिजी लाकर में लाइसेंस धारक डिजिटल रूप में भी लाइसेंस रख सकेंगे।

साइबर सुरक्षा और साइबर स्वच्छता के महत्व पर प्रकाश डालते हुए उपराज्यपाल ने कहा कि साइबर अपराधों के खिलाफ जागरूकता सबसे अच्छा बचाव है। नागरिकों को संवेदनशील बनाने के उद्देश्य से इस तरह की पहल लोगों विशेष रूप से कमजोर वर्गों जैसे बच्चों, युवाओं, महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों के बीच जागरूकता पैदा करने का सबसे अच्छा साधन है। उन्होंने नागरिक केंद्रित सेवाओं की दिशा में तकनीकी पहल और आम साइबर अपराधों के बारे में जनता के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए दिल्ली पुलिस की सराहना की।
इस अवसर पर पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा ने कहा कि दिल्ली पुलिस पेशेवर और कुशल तरीके से साइबर अपराध के प्रति लोगों को जागरूक करेगी। इसके अलावा उन्होंने डिजी-लाकर के साथ लाइसेंसिंग सेवाओं के एकीकरण के साथ अब लाइसेंस धारक अपने लाइसेंस डिजी-लाकर पर आसानी से रख सकते हैं।
डीसीपी प्रशांत गौतम ने कहा कि साइबर उदय 2.0 का प्रारंभिक लक्ष्य चार महीने के भीतर साइबर अपराध के रोकथाम के बारे में स्कूलों व कालेजों में 26000 छात्रों तक पहुंचना और उन्हें शिक्षित करना है। इससे पुलिस के सार्वजनिक संपर्क में सुधार होगा।

comments

.
.
.
.
.