Wednesday, Apr 25, 2018

31 साल बाद सामने आई नीरजा भनोट के हत्यारों की तस्वीर, FBI ने TWITTER पर किया जारी

  • Updated on 1/12/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। नीरजा भनोट की हत्या के मामले में 31 साल बाद एफबीआई (FBI) ने हत्यारों की तस्वीर जारी की है। इन हत्यारों में हाईजैकर्स मोहम्मद हाफिज अल टर्की, जमाल सईद अब्दुल रहीम, मोहम्मद अब्दुल्ला खलिल हुसैन अर्याल और मोहम्मद अहमद अल मुन्नव्वर का नाम शामिल है। FBI ने इन हत्यारों की तस्वीर अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर साझा की है। जानकारों के मुताबिक इन चारों हत्यारों की तस्वीर को साल 2000 में FBI द्वारा एज-प्रोग्रेसन टेक्नोलॉजी और मूल तस्वीरों का इस्तमाल करके एफबीआई प्रयोगशाला द्वारा बनाया गया है।

आपको बता दें कि 31 साल पहले 5 सितम्बर 1986 को मुंबई में पैन एम 73 फ्लाइट को करांची में हाईजैक कर लिया गया था। हाईजैक करने के बाद आतंकवादियों ने फ्लाइट के अंदर घुसकर फायरिंग शुरू कर दी थी और एयरक्राफ्ट को अपने कब्जे में कर लिया था। उस वक्त इस फ्लाइट में 369 यात्री मौजूद थे। आतंकी इस फ्लाइट को इजराइल ले जाकर क्रैश करना चाहते थे। इसी फ्लाइट में नीरजा एयरहोस्टेस के तौर पर मौजूद थीं।

जानिए कौन हैं पहली बार PC कर तहलका मचाने वाले SC के जज

पाकिस्तान ने भी नीरजा को दिया था  'तमगा-ए-इंसानियत' का सम्मान

हिम्मत दिखाते हुए नीरजा ने फ्लाइट का इमरजेंसी दरवाजा खोला और सभी यात्रियों को इससे बाहर निकाला, लेकिन आखिरी में तीन बच्चों को बाहर निकालते वक्त आंतकियों ने उनपर फायरिंग कर दी जिससे उनकी मौत हो गई। नीरजा को अपनी इस हिम्मत के लिए अशोक चक्र से नवाजा गया था। इसके साथ ही पाकिस्तान ने भी नीरजा को 'तमगा-ए-इंसानियत' का सम्मान दिया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.