Sunday, Sep 19, 2021
-->
police claim in chargesheet of red fort violence conspiracy to build a new protest site kmbsnt

किसान आंदोलनः पुलिस का दावा- लाल किला को नया धरनास्थल बनाने की थी साजिश

  • Updated on 5/27/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। किसान ट्रैक्टर रैली की आड़ में 26 जनवरी को दिल्ली के लाल किले पर हुई हिंसा मामले में पुलिस ने अपनी चार्जशीट दायर कर दी है। इस चार्जशीट में पुलिस ने दावा किया है कि लाल किले पर कब्जा करके वहां पर नया धरना स्थल बनाने की साजिश रची गई थी। लाल किले पर हुई हिंसा पूर्वनियोजित थी। ये अचानक से नहीं हुई थी। इस चार्जशीट पर 28 मई को सुनवाई होगी।

अभिनेता दीप सिद्धू समेत कुल 16 लोगों को इस आरोपपत्र में आरोपी बनाया गया है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार दीप सिद्ध, इकबाल सिंह और मोहिंदर सिंह खालसा समेत 16 में से 13 आरोपी जमानत पर हैं। वहीं तीन आरोपी मनिंदर सिंह, खेमप्रीत सिंह और जबरजंग सिंह अभी न्यायिक हिरासत में है।  

किसान काला दिवस: कृषि कानूनों के खिलाफ काले झंडे, टिकैत ने चेताया

कोई अचानक से हुई नहीं हुई थी हिंसा
पुलिस ने कहा है कि 26 जनवरी को हुई हिंसा कोई अचानक से हुई हिंसा नहीं थी। इसकी तैयारी पहले से ही हो चुकी थी। दंगाई हाथों में हथियार लिए लाल किले पर पहुंचे थे। उनके पास, हॉकी, तलवार, लाठी डंडे थे। करीब 300 उपद्रवी हाथों में तलवार लेकर वहां पहुचे थे। किसानों ने पुलिस से शांतिपूर्ण रैली करने की अनुमति मांगी थी, लेकिन उन्होंने रैली की आड़ में हिंसा को अंजाम दिया। 

किसानों ने लाल किले पर किया बलपूर्वक प्रवेश
किसानों ने ने लाल किले पर बलपूर्वक प्रवेश किया। पुलिस पर हमला किया। ऐसा करना बिना किसी प्लानिंग के संभव ही नहीं है। पुलिस का कहना है कि साजिश इस तरह से की गई कि कोई भाप ही नहीं सका कि शांतिपूर्ण रैली की आड़ में राजधानी में इस प्रकार से हिंसा को अंजाम दिया  जाएगा। 

एयर इंडिया कर्मचारी संघ ने की PF ट्रस्ट की फारेंसिंक जांच की मांग 

500 से ज्यादा सुरक्षाकर्मी हुए थे घायल
आरोपपत्र में पुलिस ने बताया है कि इस हिंसा के दौरान दिल्ली पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेंसियों के करीब 500 से ज्यादा कर्मी घायल हुए। कई पुलिसकर्मियों पर बुरी तरह से प्रकार कर उन्हें गंभीर रूप से जख्मी कर दिया गया। इस मामले में 44 एफआईआर दर्ज की गई है। अब तक 150 गिरफ्तारियां हो चुकी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.