Tuesday, Jan 18, 2022
-->
police-failed-to-rescue-the-kidnapped-girl-the-commission-summoned

अपहृत बच्ची का रेस्क्यू करने में पुलिस रही असफल, आयोग ने किया तलब

  • Updated on 11/26/2021

नई दिल्ली। टीम डिजिटल। 13 साल की बच्ची का 9 मई 2021 में दिल्ली से अपहरण कर बिहार ले जाया गया। आधी रात में अपहरण होने के बाद पीड़िता की मां ने मैदानगढ़ी थाने में प्राथमिकी दर्ज करवाने के साथ ही दिल्ली महिला आयोग से भी संपर्क किया। जिसके बाद आयोग ने दिल्ली पुलिस के साथ मिलकर लड़की को पता लगाने का प्रयास तेज कर दिया लेकिन जैसे ही लड़की का पता चला और आयोग ने पुलिस को रेस्क्यू के लिए कहा तो पुलिस बिहार जाने के लिए रेल की टिकट समय से ना मिल पाने की वजह से मौके पर नहीं पहुंची और अपहरणकर्ताओं ने लड़की को कहीं दूसरे स्थान पर ले जाने में सफलता प्राप्त कर ली। जिससे नाराज आयोग ने दिल्ली पुलिस को तलब करने के लिए समन भेजा है।
आयोग ने तस्कर गिरोह की गिरफ्तारी को लेकर पुलिस को भेजा नोटिस

पुलिस ने की 13 दिन की लेट, गिरफ्त से भागे अपहरणकर्ता
आयोग ने बताया कि 9 मई से गायब लड़की का 29 अक्तूबर को बिहार के वैशाली जिले में होने का पता चला था जहां उसकी शादी 19 वर्षीय लड़के के साथ कर दी गई थी। दिल्ली पुलिस ने आयोग को लड़की को जल्दी दिल्ली वापस लाने का आश्वासन दिया लेकिन कार्रवाई होते 13 दिन बीत गए। जब 10 नवंबर 2021 को बिहार पहुंची तो लड़की का वहां कोई नामो-निशान नहीं मिला और उसके अपहरणकर्ता कहीं ओर ले जाने में उसे सफल हो गए। आयोग ने बताया कि जब पुलिस से इस बाबत पूछा गया तो उन्होंने आयोग को सूचित किया कि कि रेलवे टिकटों की अनुपलब्धता के कारण 10 नवंबर से पहले रेस्क्यू टीम के लिए टिकटों का प्रबंध नहीं किया जा सका जिसके परिणामस्वरूप रेस्क्यू ऑपरेशन में 13 दिन की देरी हुई। जहां लड़की पहले से तस्करी का शिकार थी, वहीं इस लापरवाही ने उसे और अधिक खतरे में डाल दिया है। आयोग ने पुलिस से लड़की का पता लगाने और उसे जल्द आयोग के सामने पेश करने को कहा है।
ट्रेड फेयर में दिखी भीड़, करीब 50 हजार लोगों के पहुंचने का अनुमान

ये लापरवाही स्वीकार्य नहीं : स्वाति मालीवाल
आयोग की अध्यक्षा स्वाति मालीवाल ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि यह बिल्कुल भी स्वीकार्य नहीं है। इस तरह की लापरवाही बिल्कुल गलत है, पुलिस को तुरंत ही बिहार जाकर लड़की को रेस्क्यू करना चाहिए था। पुलिस ने मामले की गंभीरता को देखते हुए किसी विशेष व्यवस्था का इंतजाम क्यों नहीं किया। मैंने दिल्ली पुलिस को समन जारी कर रेस्क्यू में देरी के लिए विस्तृत जवाब मांगा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.