Tuesday, Aug 21, 2018

सीलिंग के विरोध से लेकर सड़कों पर लगने वाले TAX तक, पढ़ें दिल्ली की बड़ी खबरें

  • Updated on 3/13/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। सुबह से लेकर शाम तक दिल्ली के माहौल में कई उथल- पुथल होती हैं जिसका असर हमारे जीवन पर भी पड़ता है। ऐसी हर खबर से जुड़े रहने के लिए पढ़िए दिल्ली की बड़ी खबरें।     

Navodayatimes

बॉयोमीट्रिक सिस्टम से उचित दर की दुकानों से सरकारी राशन देने की पहल ने राशन में बड़े गड़बड़झाले को उजागर कर दिया है। सरकार ने 2, 254 उचित दर की दुकानों पर बॉयोमीट्रिक सिस्टम से राशन देने के लिए प्वाइंट ऑफ सेल (ई-पीओएस) मशीनें गत दिसम्बर के अंत तक लगा दी थी।

दिल्ली में लगातार आबादी बढ़ रही है, लोगों के साथ-साथ वाहनों की संख्या में भी इजाफा हर दिन जाम से जूझते हुए मंजिल तय करने का साक्षी बनता है। अब सरकार इस समस्या के निदान के लिए चुनिंदा 21 सड़कों पर वाहनों को चलाने वालों से कंजेशन शुल्क वसूलने अथवा मार्ग को वन-वे करने की योजना का खाका तैयार कर रही है।

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की परीक्षा में हुई गड़बड़ी का मामला अब सुप्रीम कोर्ट की चौखट पर पहुंच चुका है। इस मामले पर एक वकील द्वारा जनहित याचिका दायर की गई थी। उच्चतम न्यायालय ने इस याचिका को स्वीकार करते हुए केंद्र सरकार से जवाब देने के लिए कहा है। कोर्ट ने अगले सप्ताह सरकारी कानूनी अधिकारियों को कोर्ट में बुलाया है। 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल के सलाहकार वी.  के.  जैन ने व्यक्तिगत कारणों और पारिवारिक  प्रतिबद्धताओं का हवाला देते हुए पद से इस्तीफा दे दिया है। गौरतलब है कि मुख्य सचिव अंशु प्रकाश के साथ हुई कथित हाथापाई के मामले में कुछ ही दिन पहले पुलिस ने जैन से पूछताछ की थी।

सीलिंग के मुद्दे पर लाखों दुकानदारों को राहत पहुंचाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पूर्व शहरी विकास मंत्री व प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अजय माकन के बीच अहम बातचीत मंगलवार की दोपहर को शुरु हो गई है।

Navodayatimes

राष्ट्रीय राजधानी में हो रही सीलिंग की कार्रवाई से नाराज होकर कारोबारियों ने मंगलवार को ‘दिल्ली बंद’ बुलाया है।  इसमें 2500 से अधिक व्यापारिक संगठनों के करीब 7 लाख कारोबारी हिस्सा ले रहे हैं। थोक बाजार और रिटेल बाजार पूरी तरह बंद हैें। जगह- जगह पर व्यापारियों का विरोध प्रदर्शन जारी है। 

 14 मार्च से शुरू हो रहे दिल्ली मेट्रो के सबसे बड़े पिंक रूट के पहले सेक्सन मजलिस पार्क-साउथ कैम्पस  कॉरीडोर (21.56 कि.मी.) रिंग रोड पर बढ़ते ट्रैफिक के बोझ को कम करेगा। इस रूट के शुरू होने पर दिल्ली विश्वविद्यालय के साउथ कैम्पस और नॉर्थ कैम्पस जुडऩे से हजारों छात्रों की मेट्रो की आवाजाही भी आसान होगी।

 ड्राइविंग लाइसेंस की प्रक्रिया को मजबूत बनाने और पारदर्शी  करने के लिए दिल्ली सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है। जिसके मुताबिक सरकार अब ड्राइविंग लाइसेंस की परीक्षा की वीडियोग्राफी करने जा रही है। सरकार ने यह कदम फर्जी लाइसेंस के गौरखधंधे पर रोक लगाने के लिए उठाया है। 

दिल्ली में एक ऐसा मामला सामने आया है जिसमें उबर कैब चालक ने युवती को अगवा कर उसके साथ छेड़छाड़ करने की कोशिश की। इतना ही नहीं बल्कि उसे कार में भी बंद कर दिया गया था। फिलहाल पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।  

Navodayatimes

समाजवादी पार्टी के बड़े नेता नरेश अग्रवाल बीजेपी में शामिल होने के बाद से आप आदमी के नेता ने बीजेपी और नेता नरेश अग्रवाल पर निशाना साधते हुए तंज कसे। अाप  नेता के इस तंज का जवाब देते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज सामने आई। 

यूपीए गठबंधन की प्रमुख सोनिया गांधी की ओर से आज विपक्षी राजनीतिक पार्टियों को डिनर पर बुलाया गया है। इस आयोजन को विपक्ष की एकजुटता की कोशिशों का हिस्सा कहा जा रहा है।कांग्रेस के अलावा अन्य राजनीतिक दल भी तीसरे मोर्चे के गठन की कोशिश में हैं, जिसके लिए महीने के अंत तक एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने बैठक बुला रखी है।  

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.