Thursday, Jun 17, 2021
-->
red fort violence delhi police interrogating deep sidhu iqbal singh kmbsnt

Red Fort Violence: सिद्धू, इकबाल सिंह से पूछताछ में खुलेंगे कई राज, उपद्रव के लिए हुई मोटी फंडिंग

  • Updated on 2/12/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। लाल किला हिंसा (Red Fort Violence) के पीछे की साजिश से पर्दा उठाने के लिए क्राइम ब्रांच ने आरोपी दीप शिवपाल सिंह और सुखदेव सिंह के खातों को भी खंगालना शुरू कर दिया है। सूत्रों के अनुसार हिंसा करने वाले आरोपियों को मोटी फंडिंग की गई है और उपद्रव करने के बाद इनके खातों में रकम भी भेजी गई ताकि यह अपना बचाव कर सके।

हालांकि अभी तक तीनों से पूछताछ में केवल इसे एक आक्रोश में हुई घटना बताया जा रहा है, जिसके बाद से अब क्राइम ब्रांच तीनों आरोपियों को एक साथ बैठाकर आमना-सामना करवाएगी। जांच में पता चला है कि आरोपी सुखदेव सिंह को इसीलिए लाहौरी गेट की तरफ भेजा गया था क्योंकि वहां पर विदेशी मीडिया का जमावड़ा था और इसीलिए उसने वहां भाषण भी दिया और उसे वायरल कराया।

सुखदेव सिंह की मंशा थी कि अगर वह वहां से कोई हरकत करेगा और उपद्रवी आक्रोश दिखाते हुए लाल किले तक जाएंगे तो विदेशी मीडिया भी वहां पर पहुंचेगी और वह सब चलेगा, जिससे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत की छवि खराब हो। बता देें कि सुखदेव सिंह पर आरोप है कि भीड़ को लाल किला परिसर में और अधिक हिंसा करने के लिए वो भड़का रहा था।

किसान की मौत की SIT जांच की मांग, कोर्ट ने केजरीवाल सरकार, पुलिस से मांगा जवाब 

आरोपियों के खाते खंगाल रही पुलिस
लालकिला हिंसा के पीछे की साजिश से पर्दा उठाने के लिए क्राइम ब्रांच ने आरोपी दीप सिद्धू, इकबाल सिंह और सुखदेव सिंह के खातों को भी खंगालना शुरू कर दिया है। सूत्रों के अनुसार, हिंसा करने वाले आरोपियों को मोटी फंडिग की गई थी और उपद्रव करने के बाद इनके खातों में रकम भी भेजी गई ताकि ये अपना बचाव कर सकें। हालांकि अभी तक तीनों से पूछताछ में केवल इसे एक आक्रोश में हुई घटना बताया जा रहा है, जिसके बाद से अब क्राइम ब्रांच तीनों आरोपियों को एक साथ बैठाकर आमना-सामना कराएगी। 

जांच में पता चला है कि आरोपी सुखदेव सिंह को इसलिए लाहौरी गेट की तरफ से भेजा गया था, क्योंकि वहां पर विदेशी मीडिया का जमावड़ा था और इसीलिए उसने वहां भाषण भी दिया और फिर उसे वायरल कराया। उसकी मंशा थी कि अगर वे वहां से कोई हरकत करेगा और उपद्रवी आक्रोश दिखाते हुए लालकिले तक जाएंगे तो विदेशी मीडिया भी वहां पर पहुंचेगी और वो सब चलेगा, जिससे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत की छवि खराब हो। बता दें कि सुखदेव सिंह पर आरोप है कि भीड़ को लालकिला परिसर में और अधिक हिंसा करने के लिए भड़का रहा था। 

भारत की छवि खराब करने के लिए रीना ने ही विदेश से दीप के वीडियो किए अपलोड 
 लालकिला उपद्रव के मुख्य आरोपी दीप सिद्धू से पूछताछ और जांच के बाद पता चला है कि कैलिफोर्निया में बैठकर दीप सिद्धू की महिला दोस्त रीना राय उसके फेसबुक और इंस्ट्राग्राम को चलाती थी। वीडियो अपलोड करती थी। इस मामले में क्राइम ब्रांच ने रीना राय को भी नोटिस जारी किया है। बताया जाता है कि उसे दिल्ली पुलिस भारत आने के लिए कहेगी, नहीं आने पर उसके पासपोर्ट को खत्म करने की कार्रवाई भी करेगी।

पुलिस ने ली साइबर एक्सपर्ट टीन की मदद
दो दिनों की पूछताछ में कुछ खास हासिल न होने पर सभी आरोपियों के मोबाइल फोन, उसके कॉल डिटेल रिकॉर्ड (सीडीआर) इनके करीबी नेटवर्क से जुड़े कुछ नंबर की जांच की गई है। कुछ लिंक आपस में मिले हैं, लेकिन सबूत पुख्ता नहीं मिले हैं जिसके लिए साइबर एक्सपर्ट टीम का सहारा लिया जा रहा है।

पुलिस को शक है कि उपद्रवियों को किसी तरह की फंडिंग भी गई है। इसलिए पुलिस इन आरोपियों से पूछताछ कर यह पता लगाने का प्रयास कर रही है कि क्या इन्हें किसी तरह की फंडिंग हुई थी? या फिर किसी और को फंडिंग किए जाने के बारे में इन्हें कोई जानकारी है। साथ ही आरोपियों, खासतौर से दीप सिद्धू और इकबाल सिंह से पूछताछ कर यह पता लगाया जा रहा है कि उनके समर्थक कौन हैं? 

इंटरनेट पर रोक शासनों का पसंदीदा उपाय बन गया है: डिजिटल राइट्स ग्रुप 

कौन है रीना राय... 
रीना राय भी अभिनेत्री है और बताया जाता है कि वह दीप की गर्लफ्रेंड है जो विदेश में बैठकर सोशल मीडिया के माध्यम से उसकी मदद कर रही थी। रीना ने ङ्क्षहसा के बाद दीप के करीब 12 वीडियो फेसबुक के माध्यम से लाइव और अपलोड किए थे। रीना राय पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री का फेमस चेहरा है। वो अक्सर अपनी हॉट फोटोज को पोस्ट किए जाने की वजह से चर्चा में बनी रहती है। जांच के तहत कोरोना के बाद से दोनों के पास फिलहाल कोई काम नहीं था। दीप सिद्धू पहले ही ये बता चुका है कि कोरोना के बाद से उसके पास काम नहीं था जिसके कारण वो किसानों के आंदोलन के समर्थन में आ गया। यहां आने के बाद उसे सपोर्ट मिला और लाल किले तक पहुंच गया। वहीं रीना राय का 2014 में मिस साउथ एशिया यूएसए के लिए चयन हुआ। जिसके बाद एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा। रीना की पहली पंजाबी फिल्म साल 2018 में रिलीज हुई रंग पंजाब थी। इस फिल्म में रीना के साथ दीप सिद्धू लीड रोल में थे। 

ये भी पढ़ें:

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.