Tuesday, Mar 31, 2020
safarnama 2019 women rape in india

सफरनामा 2019: महिलाओं के खिलाफ जारी दरिंदगी ने इस साल भी दहलाया...

  • Updated on 12/20/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश के कई राज्यों से महिलाओं के साथ रेप और फिर हत्या करने की कोशिश के कई मामले देखने को मिलते हैं। इन मामलों में कई अपराधी पुलिस के हत्थे नहीं चढ़ पाते तो कई मामलों में अदालत पीड़िता को इंसाफ नहीं दिलाने में देरी कर देती है। ऐसा ही एक देश को हिला देने वाले और दिल्ली को शर्मसार करने वाले निर्भया (Nirbhaya) के साथ हुए दरिंदगी को 8 साल बीत चुके हैं और इंसाफ पाने की आस में निर्भया के माता-पिता की आंखें रोज देश की न्यायिक व्यवस्था पर टकटकी लगाए इतंजार कर रही हैं। ये आंखें अपनी बेटी को इंसाफ पाते देखना चाहती हैं। लेकिन निर्भया के दोषियों की दोषियों की डेथ वारंट पर अदालत ने फैसला अगले साल, 7 जनवरी तक के लिए टाल दिया है।

निर्भया मामले में दोषियों को दो चरणों में दी जा सकती है फांसी, जानें पूरी प्रक्रिया

"जिस देश में बेटियों को देवी का रूप कहा जाता है उस ही देश में हर घंटे में चार बेटियों के साथ दुष्कर्म होता है।" इसी तरह 2019 में भी ऐसे बहुत सारे मामले हैं जिसने देश और देश के लोगों को झकझोर कर रख दिया है। आईए जानते है बड़े-बड़े राज्यों के बड़े-बड़े मामले...

7 फरवरी
बिहार (Bihar) के किशनगंज जिले के एक गांव में छह लोगों ने एक 19 वर्षीय लड़की से पिता के सामने बलात्कार किया। सभी आरोपी जबरदस्ती घर में घुसे। पिता-पुत्री को उठाकर ले गए। पिता को रस्सी से बांध दिया गया।

14 मार्च 
मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के सागर जिले के एक गांव में 12 साल की दलित बच्ची से चाचा और तीन चचेरे भाइयों ने बलात्कार किया। लड़की गर्दन काटकर तालाब में फेंक दिया गया। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में लड़की से अप्राकृतिक यौन यातना के भी साक्ष्य मिले।

निर्भया के पिता ने जताई आशा- दोषी की याचिका खारिज करेगा SC, फांसी की तारीख होगी मुकर्रर

16 अप्रैल 
कर्नाटक (Karnataka) के रायचूर में इंजीनियरिंग की छात्रा को बलात्कार के बाद जलाकर मार डाला गया। उसका जला हुआ शव मिलने के बाद सोशल मीडिया पर लोगों ने न्याय की गुहार की। लड़की के परिजनों की शिकायत पर उसके बॉयफ्रेंड को गिरफ्तार किया गया। 

26 अप्रैल
राजस्थान (Rajasthan) के अलवर जिले में पति के साथ शादी की खरीददारी के लिए जा रही युवती को रास्ते में पांच युवाओं ने रोका। दोनों को पीटा और पति को बंधक बनाकर युवती से तीन घंटे तक सामूहिक रेप किया गया। पूरी घटना का वीडियो भी बनाया। 

8 मई 
नोएडा (Noida) में एक 16 साल की लड़की का अपहरण कर तीन लोगों ने 51 दिन तक बलात्कार किया। लड़की किसी तरह उनकी चंगुल से बचकर निकली और परिजनों को जानकारी दी।

दुष्कर्म मामला: 17 दिन बाद दर्ज हुआ आगरा निवासी महिला का मुकदमा

15 मई
राजस्थान के छतरगढ़ में लकडिय़ां बीनने गई महिला से तीन लोगों ने बलात्कार किया। महिला की शिकायत के बावजूद तीन दिन तक मामला दर्ज नहीं किया गया। 

23 मई
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के रामपुर (Rampur) में 17 वर्षीय गूंगी लड़की से तीन लोगों ने बलात्कार किया और उसका वीडियो बनाकर अपलोड कर दिया। वीडियो अपलोड होने के बाद पुलिस हरकत में आई और आरोपियों को गिरफ्तार किया।

उन्नाव कांड : SIT ने पांचों आरोपियों को रिमांड पर लेकर की पूछताछ

21 जून 
उत्तर प्रदेश के उन्नाव (Unnao) जिले में 11 साल की बच्ची को घर के बाहर से उठाकर बलात्कार किया गया। उसका मुंह ईंट से कुचलकर मार दिया गया।

23 जून
आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के अंगोले में 16 की लड़की को पांच दिन तक बंधक बनाकर छह लोगों ने रेप किया। आरोपियों में तीन नाबालिग हैं। लड़की को 17 जून को आरटीसी बस स्टैंड से उठाया गया था। मामला विचाराधीन।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.