Monday, Nov 29, 2021
-->
supreme court adopts tough attitude on 4 gang rape accusers police encounter

हैदराबाद गैंगरेप के 4 आरोपियों के एनकाउंटर पर सुप्रीम कोर्ट ने अपनाया कड़ा रुख

  • Updated on 12/12/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। सुप्रीम कोर्ट ने हैदराबाद में महिला डॉक्टर से गैंगरेप-मर्डर के 4 आरोपियों के पुलिस एनकाउंटर पर अहम निर्देश दिया है। इस मामले में कोर्ट ने जांच का आदेश दिया है। इस मामले की सुनवाई करते हुए कोर्ट ने कहा है कि लोगों को हकीकत जानने का राइट है और कोर्ट भी जांच के पक्ष में है। 

अपने फैसले में सुप्रीम कोर्ट ने 4 आरोपियों के पुलिस एनकाउंटर में 3 सदस्यीय न्यायिक जांच आयोग गठित कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश वीएस सिरपुरकर इसके अध्यक्ष होंगे। इनके अलावा इस पैनल में बॉम्बे हाईकोर्ट की पूर्व न्यायाधीश रेखा बालदोता और पूर्व सीबीआई डायरेक्टर कार्तिकेन भी शामिल किए गए हैं। इसके साथ ही आयोग को अपनी फाइनल रिपोर्ट 6 महीने में देनी होगी। 
 

नागरिकता (संशोधन) विधेयक को IUML ने सुप्रीम कोर्ट ने दी चुनौती

सुप्रीम कोर्ट ने तेलंगाना सरकार की उस दलील को खारिज कर दिया कि मामले में पहले से ही जांच चल रही है। ऐसे में दो अलग-अलग जांच की आवश्यकता नहीं है। लेकिन, इस दलील से कोर्ट संतुष्ट नहीं हुआ और उसने मारे गए आरोपियों की मेडिकल और फॉरेंसिक जांच रिपोर्ट को भी तलब किया। 

नागरिकता विधेयक पर वोटिंग से दूर रहने पर NCP, कांग्रेस ने शिवसेना पर साधा निशाना

तेलंगाना सरकार के वकील मुकुल रोहतगी ने अपनी दलील में कहा कि मामले में SIT की जांच कर रही है। ऐसे में अन्य जांच का तुक नहीं बनता। लेकिन सुप्रीम कोर्ट साफ कहा कि राज्य सरकार अपनी SIT से भी जांच कराए, लेकिन अगर हमें लगता है कि किसी पहलू की जांच नहीं हुई तो वो इसकी जांच अपने मुताबिक भी करवा सकते हैं।

नागरिकता कानून से बांग्लादेश नाराज, कहा- भारत की ऐतिहासिक धर्मनिरपेक्ष छवि होगी कमजोर

सरकारी वकील रोहतगी के तर्क सुनने के बाद कोर्ट ने साफ कहा कि जनता को इस मामले में सच जानने का अधिकार है। कोर्ट ने आगे कहा कि अगर सरकार पुलिस वालों के खिलाफ आपराधिक ट्रायल कराते है, तो हम कोई निर्देश नहीं देंगे, लेकिन अगर आप ऐसा नहीं करते तो हम जांच का आदेश जरूर देंगे। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.