Thursday, Jan 27, 2022
-->
surprise-inspection-of-jail-parade-of-prisoners-in-front-of-officers

जेल का औचक निरीक्षण : अफसरों के सामने बंदियों की परेड

  • Updated on 9/24/2021

नई दिल्ली/टीम डिजीटल। जनपद न्यायाधीश, जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने शुक्रवार को जिला कारागार का संयुक्त निरीक्षण किया। इस दरम्यान जेल परिसर में विभिन्न व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया। तीनों अधिकारियों ने बंदियों की परेड भी देखी। बाद में जेल प्रबंधन को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। जनपद न्यायाधीश के अलावा जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पवन कुमार शुक्रवार को एकाएक जिला कारागार पहुंचे।

तदुपरांत तीनों अधिकारियों ने संयुक्त रूप से कारागार चिकित्सालय, पाकशाला, अहाता संख्या-10 एवं महिला अहाता का निरीक्षण किया। इसके अतिरिक्त कारागार के एक्टिविटी सेंटर पर संचालित कंप्यूटर प्रशिक्षण, सिलाई प्रशिक्षण, नृत्य एवं संगीत प्रशिक्षण, एब्रायडरी प्रशिक्षण के साथ-साथ जेल परिसर में साफ-सफाई, सौंदर्यीकरण, हरियाली का भी मुआयना किया। डासना जेल में विभिन्न संस्थाओं द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। निरीक्षण करने आए अधिकारियों ने इन कार्यक्रमों की प्रशंसा की। बंदियों की परेड भी देखी गई।

निरीक्षण से पूर्व बच्चेलाल बनाम उत्तर प्रदेश राज्य व अन्य में उच्च न्यायालय इलाहाबाद द्वारा निर्देशित विभिन्न बिंदुओं पर विचार करने के लिए जिला स्तरीय समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता जनपद न्यायाधीश ने की। जेल अधीक्षक आलोक सिंह के मुताबिक अंडर ट्रायल रिव्यू कमेटी की बैठक भी कारागार में संपन्न हुई है। उन्होंने बताया कि जनपद न्यायाधीश, डीएम एवं एसएसपी का यह त्रैमासिक संयुक्त निरीक्षण था। जेल प्रशासन की तरफ से व्यवस्थाओं की विस्तार से जानकारी दी गई।

जेल परिसर में समय-समय पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा कार्यक्रम भी कराए जा रहे हैं। इन कार्यक्रम के जरिए बंदियों को लाभन्वित किया जा रहा है। औचक निरीक्षण में किसी प्रकार की गड़बड़ी सामने नहीं आई। कुछ बंदियों से अधिकारियों ने बातचीत भी की। इस अवसर पर जेलर बिजेंद्र सिंह, वरिष्ठ चिकित्सा परामर्शदाता डॉ. एम.के. तोमर, डिप्टी जेलर अजय कुमार झा, शैलेश कुमार सिंह, अजय कुमार सिंह व विजय कुमार गौतम आदि भी मौजूद रहे। 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.