Monday, May 23, 2022
-->
terror attack in burkina faso dozen of people killed in africa

अफ्रीका: बुर्किना फासो में आतंकवादी हमले में 35 लोगों की मौत

  • Updated on 12/25/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। उत्तरी बुर्किना फासो में मंगलवार को आतंकवादी हमले में 35 नागरिक मारे गए, जिनमें अधिकतर महिलाएं हैं। पश्चिम अफ्रीकी देश में पिछले पांच वर्ष में यह सबसे घातक हमला है। सेना ने बताया कि सैन्य अड्डे और सौउम प्रांत के अरबिंदा शहर में हुए दो हमलों में सात सैनिक और 80 जिहादी भी मारे गए।

militant attack in Burkina Faso

माली और नाइजर सीमा से लगे बुर्किना फासो में लगातार जिहादी हमले होते रहते हैं। ऐसे हमलों में 2015 की शुरुआत से अब तक सैकड़ों लोगों की जान जा चुकी है। आर्मी चीफ ऑफ स्टाफ ने एक बयान में कहा, आतंकवादियों के एक बड़े गुट ने सैन्य अड्डे और Arbinda में आम नागरिकों पर एक साथ हमला किया।

राष्ट्रपति ने Tweet कर किया शोक व्यक्त 
बुर्किना फासो के राष्ट्रपति रोश मार्क काबोर ने Tweet किया, ‘बर्बर हमले में 35 नागरिक मारे गए, जिनमें अधिकतर महिलाएं हैं।’ उन्होंने साथ ही रक्षा एवं सुरक्षा बलों की वारता तथा प्रतिबद्धता की सराहना भी की। साथ ही राष्ट्रपति रोश मार्क ने इस आतंकवादी हमले मे जिन नागरिक और सैन्य पीड़ितों ने जान गवाई है उन की याद  मे उन्होनें आज बुधवार 25 दिसंबर की मध्यरात्रि से राष्ट्रीय सीमा के पूरे क्षेत्र में 48 घंटे का राष्ट्रीय शोक घोषित करने का फैसला किया है।

सरकार के प्रवक्ता ने बताया 20 सैनिक और 31 महिलाओं ने गवाई जान 
संचार मंत्री एवं सरकार के प्रवक्ता रेमीस डंडजिनौ ने बाद में बताया कि 31 महिलाएं मारी गई हैं और करीब 20 सैनिक घायल हुए हैं। राष्ट्रपति ने 48 घंटे के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है। सेना ने बताया कि मोटरसाइकिलों पर सवार जिहादियों ने सुबह हमला किया जो कई घंटों तक चला। बाद में, वायु सेना की मदद से सशस्त्र सेना ने आतंकवादियों को खदेड़ दिया। किसी समूह ने तत्काल हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन अल-कायदा और इस्लामिक स्टेट समूह अक्सर यहां जिहादी हमलों को अंजाम देते रहते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.