Monday, May 23, 2022
-->
the complaint of burglary and theft incident will now be online

सेंधमारी और चोरी घटना की शिकायत अब होगी आनलाइन

  • Updated on 1/26/2022

सेंधमारी और चोरी घटना की शिकायत अब होगी आनलाइन
-पीड़ित को थाने की चक्कर काटने को नहीं होना पड़ेगा मजबूर
-26 जनवरी के मौके पर दिल्ली पुलिस आयुक्त ने लिया निर्णय

नई दिल्ली/टीम डिजिटल।
राजधानी में अब घर या फिर दफ्तर में चोरी होने या सेंधमारी की घटना होने पर उसकी शिकायत करने के लिए थानों के चक्कर काटने को मजबूर नहीं होना पड़ेगा। दिल्ली पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना ने दिल्लीवासियों की सुविधा के लिए 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के मौके पर एक अहम निर्णय लिया है। अब ऐसे पीड़ित लोगों को थानों की बजाय आनलाइन शिकायत करनी होगी। दिल्ली पुलिस के अपराध शाखा के विशेष आयुक्त देवेश चंद्र श्रीवास्तव ने बुधवार को बताया कि आयुक्त की ओर से जारी किए गए आदेश में बताया गया है कि राजधानी में रहने वाले लोग बंद घर, दफ्तर और दुकानों में चोरी होने पर आनलाइन शिकायत कर सकते हैं। 
श्रीवास्तव ने बताया कि हालांकि, पहले भी कुछ मामलों में आनलाइन की शिकायत का प्रावधान था, लेकिन अब घर, दफ्तर, दुकान में चोरी या फिर सेंधमारी की घटना घटित हो जाए तो इसकी शिकायत आनलाइन की जा सकती है। उन्होंने कहा कि इसमें दो या दो से अधिक लोगों की संख्या होने पर भारतीय दंड संहिता की धारा 34 को भी शामिल किया जाएगा। उन्होंने बताया कि भारतीय दंड संहिता (आइपीसी) की धारा 380, 454, 457 और 34 के तहत मामले आनलाइन दर्ज किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इसके लिए पीड़ित को दिल्ली पुलिस की ऐप या फिर आनलाइन वेबसाइट पर मामला दर्ज करवाना होगा। 
उन्होंने बताया कि मामला दर्ज होने के बाद एक कापी संबंधित थाने के थानाध्यक्ष, पीड़ित, वरिष्ठ अधिकारी और संबंधित अदालत में भेजा जाएगा। उन्होंने बताया कि मामला दर्ज होने के बाद एक ओटीपी आएगा और उसके बाद उसकी कापी भी शिकायतकर्ता की दी गई ई-मेल पर आ जाएगी। बाद में संबंधित ड्यूटी और जांच अधिकारी पीड़ित से संपर्क कर आगे की कार्रवाई करेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.