Saturday, Oct 01, 2022
-->
two-arrested-for-creating-fake-covid-vaccination-website in delhi kmbsnt

फेक कोविड टीकाकरण वेबसाइट चलाने वाले 2 गिरफ्तार, अब तक कर चुके थे 40 लाख की ठगी

  • Updated on 5/22/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना के इस महासंकट के बीच भी दिल्ली में अपराध कम होने का नाम नहीं ले रहा है। ऑक्सीजन की कालाबाजारी करने के बाद अब दिल्ली में फेक टीकाकरण वेबसाइट बनाकर लोगों को लूटा जा रहा है। ऐसे दो लोगों को दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने गिरफ्तार किया है जो फेक वैक्सीनेशन की वेबसाइट बनाकर लोगों से लाखों की ठगी कर चुकी हैं। 

वैक्सीनेशन के लिए इन दिनों हर पल लोग खाली स्लॉट की तलाश कर रहे हैं। एक या दो स्लॉट खाली होते ही सेंकेंडों में भर रहे हैं। इसी बात का फायदा इन दो बदमाशों ने उठाया है जिन्हें दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने गिरफ्तार किया है।इन्होंने एक नकली कोविड टीकाकरण पंजीकरण वेबसाइट बनाई और हजारों लोगों से कुल 40 लाख रुपये की ठगी की है।

तेजपाल को बरी किये जाने के खिलाफ हाई कोर्ट का रुख करेगी गोवा सरकार: मुख्यमंत्री 

वैक्सीन के लिए लेते थे 4-6 हजार रुपये
पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार आरोपी शेखर पेरियार और अशोक सिंह ने सरकार के CoWin पोर्टल के समान एक वेबसाइट बनाई और प्रत्येक उपयोगकर्ता से 4,000 रुपये से 6,000 रुपये वसूले। इतना ही नहीं इन्होंने लोगों को फर्जी रजिस्ट्रेशन रसीदें भी मुहैया कराईं।

दिल्ली पुलिस ने अब तक कम से कम ऐसी पांच फर्जी वेबसाइटों और पोर्टलों को ब्लॉक कर दिया है। पुलिस ऐसी फेक वेबसाइट और पोर्टल बनाने में शामिल अन्य आरोपियों की तलाश में हैं।

अखिलेश बोले- पीएम मोदी व सीएम योगी एक-दूसरे की नकली प्रशंसा कर रहे और जनता परेशान है 

स्लॉट की तलाश में भटर रहे लोगों के साथ होती ठगी
एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि हमें अपने हेल्पलाइन नंबरों पर और सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों से कई शिकायतें मिली हैं कि कैसे उन्होंने कोविड वैक्सीन के लिए पंजीकरण करने के बाद हजारों रुपयों का नुकसान झेलना पड़ा। अधिकांश शिकायतकर्ता मूल वेबसाइट पर एक स्लॉट खोजने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन एक नहीं मिला। फिर उन्होंने ऑनलाइन खोज की और इन नकली वेबसाइटों पर आ गए। कुछ उपयोगकर्ताओं को स्लॉट के लिए भुगतान करने के लिए कहा गया, जो उन्होंने किया, और टीकाकरण के लिए नकली रसीदें प्रदान की गईं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.