Friday, Dec 03, 2021
-->
two-communities-clashed-in-a-dispute-about-climbing-a-tempo-on-foot

पैर पर टैंपो चढने के को लेकर हुए विवाद में भिड़े दो समुदाय

  • Updated on 10/16/2021

- दोनों के बीच चले लाठी-डंडे व तलवार, एक महिला सहित दोनो पक्ष से छह लोग घायल
- पुलिस ने दोनों पक्ष के 28 लोगों को लिया हिरासत में, दंगा एक्ट में मामला दर्ज
- तनाव को देखते हुए इलाके में अर्धसैनिक बलों को किया गया तैनात

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। द्वारका जिला के डाबड़ी इलाके में शुक्रवार रात दो समुदाय मामूली विवाद के बाद आमने सामने आ गए। विवाद का कारण एक समुदार से जुड़ शख्स पर टैंपो का पहिया चढ जाना था। इसके बाद उस शख्स ने टैंपो चालक की जमकर पिटाई कर दी। इसके बाद दोनों ने अपने अपने पक्ष के लोगों को बुला लिया। लाठी-डंडे व तलवारे लेकर आए लोगों ने एक दूसरे पर हमला कर दिया। करीब एक घंटे तक चले इस संग्राम में दोनों पक्ष से छह लोग, जिसमें एक महिला भी है गंभीर रूप से घायल हो गए। इस दौरान स्थानीय पुलिस भी मौके पर पहुंची पर स्थिति नहीं संभली तो अर्धसैनिक बलों को मौके पर बुलानी पड़ी। तत्काल पुलिस ने इसमें शामिल 28 लोगों को हिरासत में लिया है, जिनके खिलाफ दंगा करने और हत्या के प्रयास का मामला दर्ज किया है। 
जिला पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बिंदापुर के जेजे कालोनी के पास शुक्रवार रात रावण दहन का कार्यक्रम था। इसमें स्पीकर व माइक की सप्लाई जीतू नामक युवक को करनी थी। देर रात करीब साढ़े दस बजे जीतू अपना स्पीकर व अन्य सामान लेने के लिए अपने टैंपो से वहां पहुंचा था। इसी दौरान उसके टैंपो का पहिया अजहर के पैर पर चढ़ गया। इसके बाद उत्तेजित होकर अजहर ने जीतू की पिटाई कर दी। पिटाई के बाद गुस्साया जीतू वहां से भाग कर अपने घर पहुंचा और परिवार के लोगों को इसकी जानकारी दी। इसके बाद जीतू का भाई सन्नी, पिता ललित, मां कमला और भाभी हंसा मौके पर पहुंच अजहर से पिटाई किए जाने का कारण जानना चाहा। इधर अजहर ने भी अपने लोगों को फोन कर दिया। इसके बाद उसके पक्ष के भी लोग लाठी-डंडे लेकर जमा हो गए। इसके बाद दोनों पक्षों के बीच मारपीट शुरू हो गई। घटना की जानकारी मिलने पर दोनों पक्षों के और भी कई लोग डंडे व तलवार लेकर पहुंच गए और खूनी खेल शुरू हो गया। इस झड़प में जीतू की तरफ से ललित, कमला, सन्नी व हंसा घायल हो गए। हंसा के सिर में गंभीर चोटे आईं हैं और वह सफदरजंग अस्पताल में भर्ती हैं। वहीं अजहर की तरफ से दो लोग घायल हो गए। सूचना पर जब स्थानीय थाना पुलिस मौके पर पहुंच गई पर इतनी संख्या में मौजूद हथिायरों से लैस लोगों को देख तत्काल और पुलिस बल मंगवाए गए। इसके बाद पुलिस ने स्थिति नियंत्रण में लाने के लिए लाठीचार्ज भी किया। 

छावनी में बदला इलाका

घटना के बाद इलाके में बढे तनाव को देखते हुए पुलिस सतर्क हो गई है। पुलिस ने पूरे इलाके को छावनी में तब्दील कर दिया है। बिंदापुर जेजे कालोनी इलाके के हर मार्ग पर दिल्ली पुलिस के जवानों के साथ ही अर्ध सैनिक बलों को तैनात किया गया है। वहां आने वाले लोगों से पूछताछ व पहचान पत्र देखने के बाद ही कॉलोनी में प्रवेश दिया जा रहा है। इधर पुलिस इस घटना के जिम्मेदारों की पहचान कर कार्रवाई की तैयारी कर रही है। 

पीडि़त ललित ने बताई दूसरी कहानी

इधर जीतू के पिता ललित का कहना है कि लोगों ने पहले जीतू के साथ मारपीट की थी। जब वह घटना स्थल पर पहुंच मारपीट का कारण जानना चाहा तो अजहर के साथ मौजूद समीर नाम के लडक़े ने उनपर हमला कर दिया। साथ ही और लोगों को भी उन्होंने बुला लिया। उनके बुलाने पर वहां जब लोग जमा होने लगे वह अपने घर लौट गए। कुछ देर बाद करीब 50 की संख्या में अजहर की तरफ से लोग हमारे घर में आए और एक-एक कर घर से बाहर खींचकर हम सभी को पीटने लगे। ललित ने बताया कि हमारे परिवार के साथ यहां के लोग अक्सर मारपीट करते रहते हैं। यहां पर तीन वर्ष पूर्व खाली जमीन पर मीरोठा समाज समिति बाबा श्रीरामदेव जी के मंदिर का निर्माण किया गया था। इसके बाद से ही हमारे साथ दूसरे समुदाय के लोग इस तरह की घटना को अंजाम देते हैं।

सही आरोपियों की पहचान के लिए सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही पुलिस

पुलिस टीम इस घटना के सही आरोपियों की पहचान के लिए घटना स्थल के आसपास के सीसीटीवी फुटेज पुलिस खंगाल रही है। मिले फुटेज की लोगों द्वारा दिए गए बयान से मिलान कर रही है। इसके साथ ही सही हमलावर की भी पहचान के लिए प्रत्येक फुटेज की बारीकी की जांच की जा रही है। इसके लिए पुलिस पूरे कॉलोनी और आसपास लगे कैमरों में कैद फुटेज खंगाल रही है। इसमें सरकार के ओर से लगे कैमरों के साथ ही उन कैमरों के फुटेज को भी खंगाल रही है, जो लोगों ने अपने घरों में लगा रखे हैं। साथ ही पुलिस इलाके की शांति समितिस स्थानीय लोगों के साथ बैठक कर स्थिति को नियंत्रित कर रही है। 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.