Friday, Sep 30, 2022
-->
Used to provide funds to terrorist organizations through hawala

आतंकी संगठनों को हवाला के जरिये मुहैया कराता था फंड

  • Updated on 8/19/2022

तुर्कमान गेट से अल बद्र के आतंकी यासीन को किया गिरफ्तार
- दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल और जम्मू -कश्मीर पुलिस की संयुक्त टीम ने की कार्रवाई
- हवाला के 7 लाख रुपये नकद और मोबाइल फोन बरामद


नई दिल्ली/टीम डिजिटल।

 दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल और जम्मू कश्मीर पुलिस की संयुक्त ऑपरेशन में पुरानी दिल्ली के मीना बाजार से एक हवाला कारोबारी को पकड़ा गया है। पकड़ा गया तुर्कमान गेट निवासी कारोबारी मोहम्मद यासीन (48) हवाला के जरिये लश्कर और अल बद्र जैसे आतंकी संगठनों को फंड मुहैया करवाया करता था। आरोपी के पास आतंकी संगठनों के लिए विदेशों से फंड आते थे, जिसे वह हवाला के जरिये कश्मीर में सक्रिय आतंकी संगठनों तक पहुंचाया करता था। हाल ही में इस तक दक्षिण अफ्रीका से 24 लाख रुपये पहुंचे थे। इसमें से इसने 17 लाख रुपये कई कुरियर के माध्यम से कश्मीर पहुंचाए थे। गिरफ्तारी के समय इसके पास बचे हुए सात लाख रुपये भी बरामद हुए हैं।

सेल के स्पेशल सीपी हरगोविंद सिंह धालीवाल ने शुक्रवार को बताया कि आरोपी मोहम्मद यासीन ने कुछ दिन पहले कश्मीर के एक आतंकी को 10 लाख रुपए ट्रांसफर किए थे। जिन पैसों को वहां हाल के दिनों में हुए आतंकी गतिविधियों इस्तेमाल किया गया था। केंद्रीय एजेंसियों और जम्मू-कश्मीर पुलिस से इनपुट प्राप्त बुआ था कि आतंकवादी संगठनों को फंड मुहैया कराने वाला एक हवाला कारोबारी मीना बाजार में है।

इधर 17 अगस्त को जम्मू कश्मीर पुलिस द्वारा जम्मू बस स्टैंड के पास से अब्दुल हामिद मीर नाम के एक आतंकी गिरफ्तार किया गया था। उसके पास 10 लाख रुपये मिले थे। पूछताछ से पता चला था कि उक्त रकम उसे दिल्ली के मोहम्मद यासीन के जरिये मिले हैं। इस संबंध में जम्मू-कश्मीर पुलिस ने प्राथमिकी संख्या 37/2022 के तहत मामला दर्ज किया था। जिसके बाद जम्मू-कश्मीर पुलिस ने दिल्ली पुलिस से संपर्क किया।
इस सूचना के आधार पर एसीपी ललित मोहन नेगी, ह्रदय भूषण के देखरेख में इंस्पेक्टर सुनील कुमार और रविंदर जोशी की टीम का गठन किया गया। टीम ने वीरवार को आरोपी को उक्त इलाके में छापेमारी कर गिरफ्तार कर लिया। जांच में पता चला कि आरोपी आतंकवादी संगठन लश्कर और अल बद्र के लिए हवाला लेनदेन में एक एजेंट के रूप में काम कर रहा था।

कपड़े के कारोबार की आड़ में चला रहा था हवाला का धंधा

गिरफ्तार आरोपी मोहम्मद यासीन पेशे से कपड़े का कारोबारी है। वह मीना बाजार में हवाला मनी के एक चैनल के रूप में काम करता है। आरोपी विदेशों में स्थित स्रोतों से धन एकत्र करने के बाद उसे आगे जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी संगठनों के अपने संपर्क तक पहुंचाने का काम करता है। वह इन रुपयों को जम्मू-कश्मीर भेजे जाने वाले अपने कपड़ों के कुरियर में छुपाकर भेजा करता था। अपने पूछताछ के दौरान, मोहम्मद यासीन ने खुलासा किया कि हवाला का पैसा दक्षिण अफ्रीका के माध्यम से सूरत और मुंबई से भारत आता है।

मोहम्मद यासीन इस हवाला श्रृंखला में दिल्ली की कड़ी था और दिल्ली से इस राशि को अलग-अलग कुरियर के माध्यम से जम्मू-कश्मीर में स्थानांतरित कर दिया करता था। यह राशि आगे जम्मू-कश्मीर में प्रतिबंधित आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा और अल बद्र के गुर्गों को दी जाती है। हाल ही में उसने 24 लाख रुपये आतंकवादी गुर्गों को दो अलग-अलग कुरियर के माध्यम से दिये थे। गिरफ्तार आरोपी अब्दुल हमीद मीर को उसके द्वारा दिए गए 10 लाख रुपये जम्मू-कश्मीर पुलिस ने जब्त कर लिए हैं, जबकि शेष सात लाख रुपये दिल्ली पुलिस ने मोहम्मद यासीन के घर से बरामद किये है।

comments

.
.
.
.
.