Thursday, Aug 11, 2022
-->
vijay-mallya-future-date-fixed-in-london-court-mumbai-jail-video-demanded-for-conditions

विजय माल्या के भविष्य की तारीख कोर्ट में तय, मांगा मुंबई जेल का वीडियो

  • Updated on 7/31/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। ब्रिटेन की एक कोर्ट ने भारतीय अधिकारियों को 3 सप्ताह के अंदर मुंबई के आर्थर रोड जेल की एक कोठरी का वीडियो सौंपने का आज निर्देश दिया, जहां प्रत्यर्पण के बाद विजय माल्या को रखने की उनकी योजना है। साथ ही कोर्ट ने इस हाई प्रोफाइल प्रत्यर्पण सुनवाई में समापन दलीलें रखने की तारीख 12 सितंबर को निर्धारित कर दी।

पाकिस्तान में इमरान खान की सरकार को लेकर छाए असमंजस के बादल

भारत में धोखाधड़ी के आरोपों में वांछित माल्या लंदन में वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट की कोर्ट के सामने पेश हुए। वहां बचाव और अभियोजन दोनों पक्षों ने मुंबई में आर्थर रोड जेल की बैरक संख्या 12 पर अपना स्पष्टीकरण रखा। दलीलों को सुनने के बाद जस्टिस एम्मा आरबथनॉट ने भारतीय अधिकारियों से 3 हफ्ते में आर्थर रोड जेल की बैरक संख्या 12 का वीडियो सौंपने को कहा।

ट्राई अध्यक्ष का 'Aadhaar Challenge' लोकसभा में गूंजा, निशाने पर मोदी सरकार

इसके बाद जज ने समापन दलीलों के लिए अगली सुनवाई की तारीख 12 सितंबर को निर्धारित कर दी और माल्या की जमानत तब तक के लिए बढ़ा दी। इससे पहले, माल्या ने कहा कि उनके खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग और धन का गबन करने के आरोप पूरी तरह गलत हैं। उन्होंने अदालत के बाहर मीडिया से कहा, 'अंतत: इस बारे में कोर्ट फैसला करेगी।'

अमित शाह ने असम के NRC मुद्दे पर राहुल, ममता को लिया आड़े हाथ

62 वर्षीय माल्या ने धोखाधड़ी और करीब 9000 करोड़ रुपये के धन शोधन के आरोपों में प्रत्यर्पण के भारत की कोशिशों को चुनौती दी है। वह पिछले साल अप्रैल में गिरफ्तारी के बाद जमानत पर रिहा हैं। गत 27 अप्रैल को पिछली सुनवाई के दौरान सीबीआई को बल मिला था, जब जज आरबथनॉट ने इस बात की पुष्टि की थी कि भारतीय अधिकारियों ने जो सबूत सौंपे हैं, वो मामले में स्वीकार्य होंगे।

तेजस्वी यादव ने पीयूष गोयल तक पहुंचाईं रेलवे के परीक्षार्थियों की समस्याएं

सीबीआई ने ब्रिटेन की कोर्ट को ढेर सारे दस्तावेज सौंपे थे, जिनमें आईडीबीआई बैंक के पूर्व प्रबंध निदेशक बी के बत्रा के खिलाफ साजिश का मामला भी शामिल है। बत्रा का कोर्ट में मामले में नए ‘खलनायक’ के तौर पर उल्लेख किया गया है। भारतीय अधिकारियों ने साजिश का जो मामला पेश किया है, उसके मुताबिक बत्रा ने कथित तौर पर माल्या से साठगांठ कर अब बंद हो चुकी किंगफिशर एयरलायंस को बिना उचित सावधानी बरते कुछ कर्ज की मंजूरी दिलाई।

मुजफ्फरपुर दुष्कर्म कांड : आरोपी बृजेश ठाकुर के NGO से 11 महिलाएं लापता

अगर जज भारत सरकार के पक्ष में फैसला सुनाते हैं तो अलग प्रत्यर्पण कार्यवाही में ब्रिटेन के गृह मंत्री को 2 महीने के अंदर माल्या के प्रत्यर्पण आदेश पर दस्तखत करना होगा। हालांकि, दोनों पक्षों के पास मजिस्ट्रेट कोर्ट के निर्णय के खिलाफ ब्रिटेन में ऊपरी अदालतों में अपील दायर करने का अवसर होगा।

'चलो जीते हैं' को देखकर PM मोदी की मुरीद हुईं कंगना, बांधे तारीफ के पुल

माल्या के बचाव दल का नेतृत्व बैरिस्टर क्लेयर मांटगोमरी कर रहे हैं। उन्होंने माल्या के खिलाफ धोखाधड़ी के आरोपों का खंडन किया है और ब्रिटेन के कारा विशेषज्ञ डॉ. एलन मिशेल की तरफ से लिखित सामग्री सौंपी है, जिसमें आर्थर रोड स्थित मुंबई के केंद्रीय कारागार की बैरक संख्या 12 की कुछ तस्वीरों को चुनौती दी गई है। अगर माल्या का ब्रिटेन से प्रत्यर्पण होता है तो माल्या को उसी जेल में रखा जाएगा।

2 करोड़ की रिश्वत में केजरीवाल को क्लीनचिट, कपिल ने फिर बोला हमला

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.