Wednesday, Oct 05, 2022
-->
were-sending-diamonds-worth-1-5-crores-abroad-by-labeling-five-thousand-crystal-stones

पांच हजार के क्रिस्टल स्टोन का लेबल लगाकर डेढ करोड़ के हीरे भेज रहे थे विदेश

  • Updated on 12/17/2021

पांच हजार के क्रिस्टल स्टोन का लेबल लगाकर डेढ करोड़ के हीरे भेज रहे थे विदेश
- दिल्ली कस्टम की टीम ने हांगकांग भेजे जा रहे 1,082 कैरेट हीरों के कंसाइनमेंट को किया जब्त
नई दिल्ली/टीम डिजिटल।

दिल्ली कस्टम की टीम ने शातिर तस्करों द्वारा क्रिस्टल स्टोन एक्सपोर्ट करने की आड़ में हीरे की तस्करी का भंडाफोड़ किया है। टीम ने दिल्ली एयर कार्गो से हांगकांग जा रहे एक प्लास्टिक हॉट फिक्स का लेवल लगे एक कंसाइनमेंट को जब्त किया है, जिसमें पैकेट्स में क्रिस्टल स्टोन की जगह कट और पॉलिश किए हुए हीरे जिसका वजन 1,082 कैरेट था जब्त किए हैं। धोखा देने के लिए भेजने वाले ने पैकेट्स के ऊपर क्रिटल स्टोन चिपका रखे थे और पैकेट्स पर उसकी कीमत 5 हजार रुपये अंकित कर रखा था।
कस्टम अधिकारी ने बताया कि एयर कार्गो कमिश्नरेट के अधिकारियों को तस्करी की सूचना मिली थी। इस पर त्वरित कार्रवाई करते हुए 16 दिसंबर सुबह करीब 6.22 में एक टीम ने एयर कार्गो में छापेमारी की। टीम को हांगकांग भेजा जा रहा एक कंसाइनमेंट मिला, जिसपर प्लास्टिक हॉट फिक्स का लेवल लगा था। उसे खोलने पर उसमें करीब छह पैकेट मिले, जिस पर बड़ी सफाई से हीरे को छुपाने के लिए क्रिस्टल स्टोन चिपकाया हुआ था। जांच करने पर उसके अंदर कट और पॉलिश किए हुए हीरे मिले। जांच करने पर 1,082 कैरेट वजन के उन हीरों की कीमत करी 1.56 करोड़ रुपये आंकी गई है। अधिकारी ने बताया कि एयर कार्गो के जरिए पार्सल में छिपाकर हीरों को देश से बाहर भेजने का यह अनोखा मामला सामने आया है। यह हाल के दिनों में एयर कार्गो एक्सपोर्ट, दिल्ली में पॉलिश किए गए हीरे की सबसे बड़ी बरामदगी में से एक है। विभाग आगे की जांच कर रही है।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.