Monday, Nov 28, 2022
-->
young superintendent of police will brainstorm on new techniques in policing

पुलिसिंग में नए तकनीकों पर मथन करेंगे युवा पुलिस अधीक्षक

  • Updated on 9/30/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। समय के साथ बदल रही देश की पुलिसिंग में आधुनिक तकनीकों की उपयोगिता, उसके खतरों और उससे बचाव को लेकर देश भर से आए युवा पुलिस अधीक्षकों ने परिचर्चा की। यह परिचर्चा पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो (बीपी आरएंडडी) की ओर से आयोजित दो दिवसीय (29 व 30 सितंबर) चौथे राष्ट्रीय युवा पुलिस अधीक्षक सम्मेलन में हुआ।

इसके साथ ही बीपी आरएंडडी की ओर से पुलिस एक्सपो - 2022 का आयोजन किया जा रहा है। साइबर अपराध प्रबंधन, ड्रोन और काउंटर ड्रोन में नवाचार एवं अनुसंधान विषय पर आयोजित इस सम्मेलन का उद्घाटन वीरवार मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने की। इस अवसर पर बीपीआरएंडडी के डीजी बालाजी श्रीवास्तव उनका स्वागत किया।
इस कार्यक्रम में राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के डीजी और केंद्रीय पुलिस संगठनों के अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण व फील्ड में कार्यरत राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों तथा केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के 250 अधिकारियों ने भाग लिया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि ने कहा कि देश में इंटरनेट का प्रसार जैसे-जैसे बढ़ रहा है वैसे-वैसे साइबर जगत में अपराध भी बढ़ रहे हैं और इसे ध्यान में रखते हुए सम्मेलन की विषय वस्तु काफी सार्थक है। आधुनिकतम पुलिसिंग में ड्रोन की उपयोगिता ट्रैफिक संचालन, कानून-व्यवस्था प्रबंधन के साथ ही दुर्गम स्थानों पर रसद एवं उपचार हेतु दवाई उपलब्ध कराने, बाढ व भूकंप जैसी आपदा की स्थिति में वैसे स्थान जहां जाने के मार्ग बंद हो गए हैं।

वहां इनसे पारंपरिक माध्यमों के मुकाबले काफी कम लागत और तेजी से मदद पहुंचाई जा सकती है। इससे इनके उपयोग करने की अपार संभावनाएं है। अब आत्मनिर्भर भारत के तहत इसे भारत में ही तैयार करने की शुरुआत की गई है।

comments

.
.
.
.
.