Saturday, Jul 20, 2019

बिना परमिशन के 1,000 से ज्यादा एप्स चुरा रहीं आपका डाटा

  • Updated on 7/11/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। स्मार्टफोन (Smart Phone) में एप्स (Apps) इंस्टाल करते वक्त आपसे कई तरह की परमिशन्स मांगी जाती हैं। इनमें फोटोज से लेकर लोकेशन आदि से जुड़ी परमिशन शामिल होती है। ऐसे में इन एप्स पर अब गहन रिसर्च की गई है जिसमें हैरान कर देने वाले परिणाम हाथ लगे हैं। 

रिसर्च में पता लगा है कि एप्स की परमिशन न देने पर भी हजारों एप्स आपकी लोकेशन ट्रैक करती हैं। इंटरनैशनल कम्प्यूटर साइंस इंस्टीच्यूट के रिसर्चर्स ने कुल मिला कर 1,325 एंड्रॉयड (Android) एप्स का पता लगाया है जो डिवाइसिस का डाटा इकट्ठा कर रही हैं वो भी तब जब यूजर ने परमिशन्स नहीं दी हैं। 

गूगल को दी गई इस समस्या की जानकारी
सर्ज एगेलमैन ने बताया कि गूगल को सितम्बर के महीने में सबसे पहले इस बात की जानकारी दी गई थी। वहीं अमरीकी फैडरल ट्रेड कमिशन को भी इसके बारे में बताया गया। गूगल ने इस पर कहा कि कम्पनी इन समस्याओं को अपने नए Android Q में ठीक कर देगी।

पाक में दाऊद का आतंकवादी नेटवर्क बड़ा खतरा

प्राइवेसी कन्ट्रोल करने के लिए यूजर को दिए गए कम टूल्स
ICSI सिक्योरिटी और प्राइवेसी रिसर्च के डायरैक्टर सर्ज एगेलमैन (Serge Egelman) ने कहा है कि यूजर्स को बहुत कम टूल्स दिए गए हैं जो उन्हें प्राइवेसी को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। उनका कहना है कि अगर डिवैल्पर्स बिना यूजर की परमिशन के डाटा तक पहुंच बनाना चाहते हैं तो इसके लिए परमिशन्स का मैसेज देना कोई मायने नहीं रखता है। 

ट्रेड वॉर : अमरीका के निशाने पर अब भारत भी

कुल मिला कर की गई 88 हजार एप्स की जांच
इस स्टडी में कुल मिला कर गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद 88,000 एप्स की ट्रैकिंग की गई जो परमिशन्स मांगने पर मना करने के बावजूद लोकेशन को ट्रैक कर रही थीं। वहीं 1,325 एप्स में हिडन कोड्स मौजूद थे जो ङ्खद्ब-स्नद्ब की मदद से यूजर का पर्सनल डाटा उठा रहे थे। 

सरकारी स्कूल में छात्र के सिर पर गिरा पंखा, तिवारी बोले-सामने आया केजरीवाल का अमानवीय चेहरा

GPS का डाटा उठा रही फोटो एडिटिंग एप
रिसर्चर्स ने पता लगाया है कि फोटो एडिटिंग एप Shutterfly स्मार्टफोन के GPS का डाटा इकट्ठा कर रही थी और इसे अपने सर्वर पर भेज रही थी। वो भी जब यूजर ने स्मार्टफोन के लोकेशन डाटा को बंद किया हुआ था। 

SD कार्ड में सेफ नहीं हैं आपकी फाइल्स
कुछ एप्स यूजर का पर्सनल डाटा और IMI नम्बर का पता लगा रही थीं। वहीं कुछ स्मार्टफोन के स्ष्ठ कार्ड में पड़ी अनप्रोटैक्टिड फाइल्स को भी उठा रही थीं। रिसर्चर्स के मुताबिक ऐसी 13 एप्स का पता लगा है जो 17 लाख बार इंस्टाल्ड हो चुकी हैं। इनमें Baidu कम्पनी की Hong Kong Disneyland Park app भी शामिल है।
 
WI-FI नैटवर्क भी नहीं है सुरक्षित
कुछ एप्लीकेशन्स आपके WI-FI नैटवर्क के साथ कनैक्ट करने पर राऊटर का MAC एड्रैस उठा रही थीं। इसके अलावा रिपोर्ट में सबसे पॉपुलर 153 एप्स का पता लगाया गया है जो 50 करोड़ डिवाइसिस में इंस्टाल्ड हो चुकी हैं जिनमें सैमसंग की हैल्थ और ब्राऊजर एप्स भी शामिल हैं।     
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.